Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mussoorie Winterline Carnival : देहरादून की सड़क पर साइकिल चलाते दिखे सीएम, अनोखे अंदाज में दिया फ‍िटनेस मंत्र

Mussoorie Winterline Carnival उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी मंगलवार को तड़के देहरादून की सड़कों पर साइकिल चलाते दिखे। मौका था मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल के तहत साइकिल रैली आयोजन का। मुख्‍यमंत्री ने रैली का शुभारंभ किया।

By Vikas dhuliaEdited By: Nirmala BohraUpdated: Tue, 27 Dec 2022 09:35 AM (IST)
Hero Image
Mussoorie Winterline Carnival : मौका था मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल के तहत साइकिल रैली आयोजन का।

टीम जागरण, देहरादून : Mussoorie Winterline Carnival : उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी मंगलवार को तड़के देहरादून की सड़कों पर साइकिल चलाते दिखे। इस दौरान उन्‍होंने युवाओं को फ‍िट रहने का मंत्र भी दिया। मौका था मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल के तहत साइकिल रैली आयोजन का। इस दौरान मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने रैली का शुभारंभ किया।

मसूरी विंटर कार्निवाल के अंतर्गत साइकिल रैली का शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय से मसूरी विंटर कार्निवाल के अंतर्गत साइकिल रैली का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मसूरी विंटर कार्निवाल पर्यटन को बढ़ावा देने वाला उत्सव है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है। यह साइकिल रैली देहरादून से मसूरी तक होगी। इस दौरान मुख्‍यमंत्री ने खुद भी साइकिल चलाई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड का नैसर्गिक सौन्दर्य पर्यटकों को आकर्षित करता है। राज्य सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य में सड़क, हवाई एवं रेल कनेक्टिविटी का तेजी से विस्तार हो रहा है। राज्य में नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन विकसित किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर जिलाधिकारी देहरादून श्रीमती सोनिका, अपर जिलाधिकारी श्री के के मिश्रा, जिला पर्यटन अधिकारी श्री जसपाल चौहान, जिला कमांडेंट होमगार्ड डॉ. राहुल सचान उपस्थिति थे।

आइटीबीपी जवानों की राक क्लाइंबिंग देख रोमांचित हुए लोग

कार्निवाल के दूसरे दिन भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आइटीबीपी) अकादमी की ओर से राक क्लाइंबिंग का प्रदर्शन किया गया, जिसे देख लोग रोमांचित हो उठे। मालरोड पर गढ़वाल टैरेस के समीप पहाड़ी पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल अकादमी के जवानों ने क्लाइंबिंग की। जवानों द्वारा प्रदर्शित किया गया कि किस प्रकार रस्सी के सहारे पहाड़ पर चढ़ा और उतरा जाता है। इस दौरान बल के पाइप बैंड की ओर से मधुर धुनें प्रस्तुत की गईं।

इस मौके पर एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी, आइटीबीपी अकादमी के निदेशक के पीआरओ धर्मेंद्र भंडारी ने बताया कि आइटीबीपी पहाड़ों पर दुर्गम क्षेत्र में तैनात रहती है। जिस कारण बल के जवानों को पहाडों व दुर्गम स्थानों पर जाने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

पहाड़ों पर होने वाली दुर्घटनाओं में जानमाल को बचाने में बल को महारत हासिल है। विंटरलाइन कार्निवाल में इस तरह का प्रदर्शन बल के शौर्य को दिखाने व बल के बारे में आमजन को जानकारी देने के लिए किया जाता है। इस मौके पर पर्यटन अधिकारी जसपाल चौहान, सीओ नीरज सेमवाल आदि मौजूद रहे।

व्यंजनों की खुशबू से महकी मसूरी की मालरोड

विंटरलाइन कार्निवाल के तहत मंगलवार को तीन दिवसीय फूड फेस्टिवल की शुरुआत हुई। इस दौरान मसूरी की मालरोड़ पर लगे तरह-तरह के व्यंजनों की खुशुबू से पूरा क्षेत्र महक उठा।

बड़ी संख्या में उमड़े पर्यटकों ने पहाड़ के पारंपरिक पकवानों का जमकर लुत्फ उठाया। फूड फेस्टिवल का उद्घाटन भाजपा मसूरी मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल एवं एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने किया। इस मौके पर उन्होंने फूड फेस्टिवल में सजाये गए स्टालों का निरीक्षण भी किया।

फेस्टिवल में जय बद्री विशाल आजीविका, देवभूमि रसोई, खोपचे, न्यू दून स्पाइस हास्पिलिटी, मिस्टर वेज, क्लब महिंद्रा, द टिक्का टैरेस, उडिपी कैफे, वैलकम सवाय, देवभूमि यूनिवर्सिटी, बदमाश कबाब, प्यारी पहाड़न, हिमालया ट्री, ब्रेटवुड होटल, गढवाल सभा, क्वांटम यूनिवर्सिटी, राजस्थानी फूड, स्वदेश कुटुंब सहित पहाड़ी उत्पादों के अनेक स्टाल लगे हैं।

गढ़वाल सभा के पहाड़ी पकोड़ी व दाल के स्वांले का स्टाल में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे और रेसिपी का आनंद उठाया। गढवाल सभा की सुनीता राणावत ने बताया कि पर्यटकों सहित स्थानीय लोग उड़द की दाल के पकोड़े व भरवा स्वांले का आनंद ले रहे हैं। बहुत अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। वहीं प्यारी पहाड़न स्टाल पर पहाड़ के पारंपरिक व्यंजन परोसे जा रहे हैं।

युवाओं को आकर्षित करने के लिए चाइनीज फूड के मोमो व स्प्रिंग रोल को मडुवे के आटे के साथ बनाकर परोसा जा रहा है, जिसे बहुत पसंद किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मडुवे की चाय पर्यटकों को आकर्षित कर रही है। होटल द सेवाय का पहाड़ी भूनी भात भी खूब पसंद किया जा रहा है।

इस मौके पर मुख्य अतिथि भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने कहा कि विंटरलाइन कार्निवाल में आयोजित फूड फेस्टिवल पहाड़ के व्यंजनों को प्रचारित व प्रसारित करने का अवसर दे रहा है। इस मौके पर उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी, मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, महासचिव अजय भार्गव जिला पर्यटन अधिकारी जसपाल सिंह चौहान आदि मौजूद रहे।