Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Doiwala News: देहरादून एयरपोर्ट विस्तारीकरण व वैकल्पिक मार्ग के लिए जारी हुई अधिसूचना, जल्द होगा भूमि अधिग्रहण

डोईवाला प्रशासन ने जौलीग्रांट स्थित देहरादून एयरपोर्ट के विस्तारीकरण एवं वैकल्पिक मार्ग के निर्माण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अब एयरपोर्ट के विस्तार के लिए क्षेत्र की 1.9935 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। उक्त भूमि को अधिग्रहण करने के बाद उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण देहरादून के सुपुर्द की जाएगी जिसके बाद एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का कार्य शुरू होगा।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sun, 13 Aug 2023 12:31 PM (IST)
Hero Image
देहरादून एयरपोर्ट विस्तारीकरण व वैकल्पिक मार्ग के लिए जारी हुई अधिसूचना

संवाद सहयोगी, डोईवाला: प्रशासन ने जौलीग्रांट स्थित देहरादून एयरपोर्ट के विस्तारीकरण एवं वैकल्पिक मार्ग के निर्माण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अब एयरपोर्ट के विस्तार के लिए क्षेत्र की 1.9935 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा।

उक्त भूमि को अधिग्रहण करने के बाद उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण देहरादून के सुपुर्द की जाएगी, जिसके बाद एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का कार्य शुरू होगा। आंशिक रूप से हो रहे विस्तारीकरण में जौलीग्रांट क्षेत्र की 1.8980 हेक्टेयर व अठुरवाला क्षेत्र की 0.0955 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है।

12 परिवार होंगे प्रभावित

अधिसूचना के अनुसार, भूमि अधिग्रहण में जौलीग्रांट व अठुरवाला के 12 परिवार प्रभावित होंगे। एयरपोर्ट विस्तारीकरण में वन विभाग के 152 , उद्यान के फलदार 118, और कुकाट के 72 छोटे बड़े पेड़ कुल 342 पेड़ हटाए जाएंगे।

भूमि मिलने पर एयरपोर्ट पर लगेगी केट वन एप्रोच लाइट एयरपोर्ट के विस्तार करने के बाद उक्त भूमि पर कट वन एप्रोच लाइट लगाई जाएगी। जिसके लगने के बाद कम दृश्यता व प्रतिकूल मौसम में भी एयरपोर्ट विमान उतरने में आसानी होगी।

वर्तमान में आइएलएस व पाथ इंडिकेटर की मदद से उतरते हैं विमान

देहरादून एयरपोर्ट महाप्रबंधक प्रभाकर मिश्रा के अनुसार, वर्तमान समय में इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम(आइएलएस), पाथ इंडिकेटर व दूसरे उपकरणों की मदद से ही एयरपोर्ट पर विमान उतरते हैं। जिससे कम दृश्यता होने पर विमान एयरपोर्ट पर उतर नहीं पाते और वापस लौट जाते हैं, जिससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

एयरपोर्ट प्रशासन को भूमि मिलते ही कैट वन एप्रोच लाइट लगाने का कार्य किया जाएगा। जिससे विमानों को कम दृश्यता में एयरपोर्ट पर उतरने में आसानी होगी। 

महीने बाद शुरू होगी भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया

वहीं देहरादून विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी किशन सिंह नेगी के मुताबिक, भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी कर दी गई है। लगभग एक माह के बाद भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी, जिनकी भूमि अधिग्रहण की जानी है उन्हें पूर्व में नोटिस दी गए थे उसके बाद भूमि की पैमाईश और जनसुनवाई भी पूरी हो चुकी है।