Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chardham Yatra: हरिद्वार और ऋषिकेश में आज से ऑफलाइन होंगे रजिस्ट्रेशन, दोनों जगह प्रतिदिन होंगे 1500-1500 श्रद्धालुओं के पंजीकरण

चारधाम यात्रा के लिए हरिद्वार व ऋषिकेश में शनिवार से ऑफलाइन पंजीकरण फिर से प्रारंभ होंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के क्रम में गढ़वाल मंडलायुक्त व आइजी के स्थलीय निरीक्षण के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया है। हाल में ही मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने चारधाम यात्रा व्यवस्था को लेकर हुई समीक्षा बैठक में आफलाइन पंजीकरण के संबंध में निर्णय लेने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 01 Jun 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
हरिद्वार और ऋषिकेश में आज से ऑफलाइन होंगे रजिस्ट्रेशन

 राज्य ब्यूरो, देहरादून। चारधाम यात्रा के लिए हरिद्वार व ऋषिकेश में शनिवार से ऑफलाइन पंजीकरण फिर से प्रारंभ होंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के क्रम में गढ़वाल मंडलायुक्त व आइजी के स्थलीय निरीक्षण के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया है।

दोनों जगह प्रतिदिन 1500-1500 यात्रियों के पंजीकरण होंगे और तब उन्हें आगे की यात्रा पर भेजा जाएगा। हाल में ही मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने चारधाम यात्रा व्यवस्था को लेकर हुई समीक्षा बैठक में ऑफलाइन पंजीकरण के संबंध में निर्णय लेने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे।

चारधाम यात्रा में अप्रत्याशित भीड़ उमड़ रही

चारधाम यात्रा में इस बार अप्रत्याशित भीड़ उमड़ रही है। पूर्व में बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी यहां पहुंच गए थे, जिनके यात्रा के पंजीकरण बाद की तिथि के थे। साथ ही कई यात्री बिना पंजीकरण के पहुंच गए थे। भीड़ प्रबंधन के दृष्टिगत सरकार ने हरिद्वार व ऋषिकेश में 31 मई तक ऑफलाइन पंजीकरण पर रोक लगा दी थी, जबकि ऑनलाइन पंजीकरण बदस्तूर जारी हैं।

ऑफलाइन पंजीकरण फिर से प्रारंभ करने का निर्णय लिया

अब जबकि व्यवस्था सुधर चुकी है तो सरकार ने हरिद्वार व ऋषिकेश में यात्रियों की सुविधा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण फिर से प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। गढ़वाल मंडलायुक्त विनय शंकर पांडेय और आइजी गढ़वाल ने दोनों स्थानों का स्थलीय निरीक्षण करने के साथ ही इन जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वार्ता की। इसके पश्चात शासन ने दोनों स्थानों पर ऑफलाइन पंजीकरण फिर से शुरू करने को हरी झंडी दे दी।