Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऋषिकेश से शुरू हुआ पुरी एक्सप्रेस का संचालन

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के पहले स्टेशन योग नगरी ऋषिकेश से रेल सेवाओं का संचालन शुरू होने के बाद लंबी दूरी की रेल सेवाओं ने लगातार इजाफा हो रहा है।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 31 Jan 2021 04:19 AM (IST)
Hero Image
ऋषिकेश से शुरू हुआ पुरी एक्सप्रेस का संचालन

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश :

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के पहले स्टेशन योग नगरी ऋषिकेश से रेल सेवाओं का संचालन शुरू होने के बाद लंबी दूरी की रेल सेवाओं ने लगातार इजाफा हो रहा है। शनिवार से ऋषिकेश से जगन्नाथ पुरी को जोड़ने वाली रेल सेवा कलिगा उत्कल (पुरी एक्सप्रेस) का संचालन भी शुरू हो गया है।

प्रतिदिन संचालित होने वाली कलिगा उत्कल एक्सप्रेस शुक्रवार 29 जनवरी को रात्रि करीब सवा ग्यारह बजे योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन पर पहुंची। कलिगा उत्कल का योगनगरी पहुंचने का सही समय रात्रि 21:50 बजे है। जबकि यह ट्रेन प्रतिदिन प्रात: 05:35 बजे योगनगरी से रवाना होगी। शनिवार को पहली बार कलिगा उत्कल अपने निर्धारित समय पर योग नगरी स्टेशन से रवाना हुई। यह रेलगाड़ी वीरभद्र, रायवाला, मोतीचूर, हरिद्वार, रुड़की, टपरी, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद, निजामुद्दीन, मथुरा, आगरा कैंट, ग्वालियर, दमोह, कटनी, रायगढ़, टाटानगर, भुवनेश्वर होते हुए पुरी को पहुंचेगी। इसी तरह वापसी में इन सभी स्टेशनों पर रुकते हुए गाड़ी संख्या 08477 उत्कल एक्सप्रेस रात्रि 9:50 बजे ऋषिकेश पहुंचेगी।

इस रेल सेवा के शुरू होने से पुरी में प्रसिद्ध जगन्नाथ धाम के दर्शन को जाने वाले यात्रियों को ऋषिकेश से सीधी रेल सेवा मिलेगी। स्टेशन अधीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह परिहार ने बताया कि योग नगरी ऋषिकेश से अब कुल छह रेल सेवाएं शुरू हो गई हैं। जिनमें जम्मूतवी, त्रिवेणी एक्सप्रेस, हावड़ा, उदयपुर सिटी, योगा एक्सप्रेस शामिल हैं।

------------

रेलवे बोर्ड के मेंबर इंफ्रा ने किया योगनगरी स्टेशन का निरीक्षण

भारतीय रेलवे की महत्वकांक्षी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना की प्रगति को जानने शनिवार को रेलवे बोर्ड के मेंबर इंफ्रा प्रदीप कुमार योगनगरी रेलवे स्टेशन पहुंचे। उन्होंने मंडल रेल प्रबंधक तरुण कुमार व रेल विकास निगम के अधिकारियों के साथ योजना की प्रगति पर चर्चा की। मेंबर इंफ्रा प्रदीप कुमार ने योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन पर प्लेटफार्म, अत्याधुनिक वाशिग लाइन, अंडरपास आदि का गहन निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रेल विकास निगम के अधिकारियों से योजना के निर्माण कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी ली। योगनगरी रेलवे स्टेशन के कार्यों पर संतोष जताते हुए उन्होंने कहा कि यह स्टेशन देश का अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन बना है, जो पूरी परियोजना की खूबसूरती का एक उदाहरण होगा। उन्होंने अधिकारियों से परियोजना के कार्यों में तेजी लाने और समय के साथ परियोजना को पूरा करने कि लिए निर्देशित किया।