Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगा युवा आयोग; बनेगी Yuva Niti

Uttarakhand Youth Commission उत्तराखंड में जल्द ही युवा आयोग का गठन होगा और नई युवा नीति लागू होगी। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि सरकार युवा आयोग के गठन और युवा नीति बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। वहीं पोर्टल के माध्यम से पीआरडी जवानों को पंजीकृत कराने की प्रक्रिया चल रही है।

By Vikas gusain Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 22 Sep 2024 02:16 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Youth Commission: खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने की विभागीय समीक्षा। जागरण

राज्य ब्यूरो, जागरण, देहरादून। Uttarakhand Youth Commission:   प्रदेश में जल्द ही युवा आयोग का गठन होगा और नई युवा नीति अस्तित्व में आएगी। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि प्रदेश सरकार पार्टी के घोषणापत्र के अनुरूप युवा आयोग के गठन और युवा नीति को बनाने की दिशा में तेजी से कार्य कर रही है। अधिकारियों को जल्द प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है।

उन्होंने पीआरडी जवानों के पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाने के भी निर्देश दिए। शनिवार को खेल मंत्री रेखा आर्या ने युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल निदेशालय में विभागीय समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पोर्टल के माध्यम से पीआरडी जवानों को पंजीकृत कराने की प्रक्रिया चल रही है।

य‍ह भी पढ़ें- Uttarakhand: पहले दीवानों की तरह किया प्‍यार, फि‍र पत्‍नी व सास को उतारा मौत के घाट; दर्दनाक डबल मर्डर की कहानी

पीआरडी जवानों के लिए की गई घोषणाओं में से अधिकांश का शासनादेश जारी

विभाग ने पूर्व में जो विज्ञप्ति जारी की थी, उसमें 20 अगस्त तक जवानों को पोर्टल में पंजीकृत कर उनके दस्तावेजों को आनलाइन प्रक्रिया में शामिल करने के लिए आखिरी समय दिया गया था। अब उसकी तिथि बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा पीआरडी जवानों के लिए की गई घोषणाओं में से अधिकांश का शासनादेश जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: दून में चटख धूप खिलने से पारा चढ़ा, 25 सितंबर से फि‍र बदलेगा मौसम

बैठक में खेल मंत्री ने नवयुवक मंगल दल को स्वावलंबी और सशक्त बनाने की दिशा में भी विभाग को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों के हिसाब से महिला मंगल दल और नवयुवक मंगल दल के लिए प्रस्ताव बना कर जल्द इस पर बैठक की जाए।

खेल मंत्री ने कहा कि सरकार युवाओं और महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए समर्पित है। इस अवसर पर विशेष प्रमुख सचिव अमित सिन्हा, निदेशक खेल जितेंद्र कुमार सोनकर, अपर निदेशक अजय अग्रवाल, संयुक्त निदेशक शक्ति सिंह समेत युवा कल्याण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।