Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Makar Sankranti 2024: आस्था के सामने हारी ठंड, हरिद्वार में मकर संक्रांति पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगायी पुण्य की डुबकी

मकर संक्रांति पर बड़ी संख्या में स्थानीय श्रद्धालुओं के अलावा दिल्ली पंजाब हरियाणा पश्चिमी उप्र आदि स्थानों से आए श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी पहुंचकर आस्था की डुबकी लगायी। पुलिस के अनुसार शाम पांच बजे तक सवा लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर लिया था। स्नान पर्व को देखते हुए सोमवार को भी हरिद्वार शहरी क्षेत्र में सभी भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

By Anoop kumar singh Edited By: Aysha SheikhUpdated: Mon, 15 Jan 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
Makar Sankranti 2024: आस्था के सामने हारी ठंड, हरिद्वार में मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने लगायी पुण्य की डुबकी

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। मकर संक्रांति स्नान रविवार से शुरू हो गया है। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड समेत आसपास के गंगा घाटों पर पुण्य की डुबकी लगायी। गंगा मैया का दुग्धाभिषेक और दीपदान के साथ ही जरूरतमंदों को यथा सामर्थ्य कंबल, वस्त्र, अनाज आदि देकर पुण्य कमाया।

मंदिरों में दर्शन को भी श्रद्धालुओं की अच्छी-खासी भीड़ दिखी। स्नान को लेकर प्रशासन की ओर से शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। पुलिस के अनुसार शाम पांच बजे तक सवा लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर लिया था। स्नान पर्व को देखते हुए सोमवार को भी हरिद्वार शहरी क्षेत्र में सभी भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

दूर-दूर से आए श्रद्धालु

मकर संक्रांति पर बड़ी संख्या में स्थानीय श्रद्धालुओं के अलावा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उप्र आदि स्थानों से आए श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी पहुंचकर आस्था की डुबकी लगायी। हाड़ कंपाने वाली ठंड के बावजूद हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। दोपहर में सूर्यदेव ने दर्शन दिए तो गंगा घाटों की रौनक और निखर गई।

हरकी पैड़ी, मालवीय द्वीप, नाई सोता, सुभाष घाट, वीआइपी घाट समेत अन्य गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ दिखी। चहुंओर ‘हर-हर गंगे’ व ‘जय मां गंगे’ के जयकारे लगते रहे। श्रद्धालुओं ने सूर्य को अर्घ्य चढ़ाकर पितरों के निमित्त कर्मकांड के साथ दान भी किया।

एसपी सिटी ने लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह आदि ने हरकी पैड़ी समेत अन्य स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि साल का पहला स्नान यानी मकर संक्राति पर्व रविवार से शुरू हो गया है। श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के मद्देनजर मेला क्षेत्र को सात जोन और 17 सेक्टर में बांटकर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है।

प्रत्येक प्वाइंट पर पुलिसकर्मी नियुक्त हैं। शहर की यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए यातायात और पार्किंग प्लान जारी किया है। सोमवार को भी चंडी चौक से वाल्मीकि चौक, शिवमूर्ति चौक से हरकी पैड़ी और भीमगौड़ा बैरियर से हरकी पौड़ी तक जीरो जोन रहेगा। साथ ही शहरी क्षेत्र में सभी भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

ये भी पढ़ें -

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में तेजी से नीचे गिरा तापमान, जारी करना पड़ा अलर्ट; पहाड़ों में वर्षा-बर्फबारी के आसार