Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishikesh River Rafting: पर्यटकों का इंतजार हुआ खत्म, गंगा में आज से शुरू होगी Rafting; जानें क्या है शेड्यूल?

Ganga River Rafting In Rishikesh राफ्टिंग का शौक रखने वाले पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। गंगा के विश्व प्रसिद्ध कौडियाला मुनिकीरेती इको टूरिज्म जोन में आज से राफ्टिंग की गतिविधि शुरू होने जा रही है। पहले चरण में मरीन ड्राइव से शिवपुरी तथा क्लब हाउस से मुनिकिरेती तक राफ्टिंग संचालन की अनुमति दी गई है। सुरक्षा की दृष्टि से जुलाई व अगस्त में राफ्टिंग को बंद रखा जाता है।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 16 Sep 2023 09:03 AM (IST)
Hero Image
Ganga River Rafting In Rishikesh: ऋषिकेश गंगा में आज से शुरू होगी राफ्टिंग

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Ganga River Rafting In Rishikesh: राफ्टिंग का शौक रखने वाले पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। गंगा के विश्व प्रसिद्ध कौडियाला मुनिकीरेती इको टूरिज्म जोन में आज से राफ्टिंग की गतिविधि शुरू होने जा रही है। पहले चरण में मरीन ड्राइव से शिवपुरी तथा क्लब हाउस से मुनिकिरेती तक राफ्टिंग संचालन की अनुमति दी गई है।

जुलाई व अगस्त माह में बंद थी राफ्टिंग

गंगा में मानसून काल में होने वाली जल वृद्धि को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से जुलाई व अगस्त माह में राफ्टिंग को बंद रखा जाता है। एक सितंबर से राफ्टिंग सत्र आरंभ होता है। मगर, इस वर्ष गंगा में जलस्तर अधिक होने के कारण एक सितंबर से राफ्टिंग की गतिविधि आरंभ नहीं हो पाई। गंगा नदी राफ्टिंग प्रबंधन समिति से जुड़ी तकनीकी टीम ने बीते शुक्रवार को गंगा में उतरकर राफ्टिंग की संभावनाओं का आकलन किया।

राफ्टिंग के अनुकूल पाया गया जलस्तर

तकनीकी टीम ने पाया कि गंगा में जलस्तर अब काफी हद तक राफ्टिंग के अनुकूल हो गया है। जिसके बाद पहले चरण में मरीन ड्राइव से शिवपुरी तथा क्लब हाउस (ब्रह्मपुरी) से खारास्रोत (मुनिकिरेती) तक राफ्टिंग की गतिविधि शुरू कराने का निर्णय लिया गया। शिवपुरी से क्लब हाउस तथा मुनिकिरेती के बीच फिलहाल राफ्टिंग बंद रहेगी।

Yagya Bhasin: बड़े पर्दे पर छोटा भीम के रूप में नजर आएंगे उत्तराखंड के यज्ञ भसीन, जानें कब रिलीज होगी फिल्म

शनिवार को राफ्टिंग व्यवसायि गंगा की पूजा अर्चना कर सांकेतिक तौर पर राफ्टिंग शुरू करेंगे। जबकि रविवार से पर्यटक भी यहां राफ्टिंग का लुत्फ उठा पाएंगे।

पर्यटकों को लंबे समय से था राफ्टिंग खुलने का इंतजार

राफ्टिंग व्यवसायिक दीपक बडोनी ने बताया कि राफ्टिंग को लेकर पर्यटक लंबे समय से पूछताछ कर रहे हैं। मगर, राफ्टिंग बंद होने के कारण पर्यटकों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा था। अब पर्यटक एक बार फिर से गंगा में राफ्टिंग का लोटपोट उठा पाएंगे।

जिला साहसिक पर्यटन अधिकारी केएस नेगी ने बताया कि अभी सिर्फ क्लब हाउस तथा मरीन ड्राइव से राफ्टिंग खोली जा रही है। शिवपुरी से राफ्टिंग खोलने को लेकर एक बार फिर तकनीकी समिति जांच करेगी।

उत्तराखंड में फिर मानसून ने पकड़ा जोर, दून समेत इन जिलों में वर्षा का यलो अलर्ट