Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जोशीमठ की तरह ही बनाया जा रहा नरसिंह देवता का मंदिर, अनुमानित 50 लाख रुपये होंगे खर्च; जल्द दिखेगा भव्य रूप

टिहरी के जाखणीधार ब्लाक के सेमा गांव में नरसिंह देवता का मंदिर जोशीमठ की तर्ज पर बनाया जाएगा। इसके लिए क्षेत्रवासियों ने पहल की है और इसका निर्माण कार्य भी आरंभ कर दिया गया है। जल्द ही प्राचीन मंदिर का पुनर्निर्माण कर इसको भव्य रूप दिया जाएगा। इस पर अनुमानित 50 लाख रुपये खर्च होगा। यहां प्रतिवर्ष करीब दस हजार से ज्यादा श्रद्धालु मंदिर के दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 07 Oct 2023 03:41 PM (IST)
Hero Image
जोशीमठ की तरह ही बनाया जा रहा नरसिंह देवता का मंदिर

संवाद सहयोगी, नई टिहरी। टिहरी के जाखणीधार ब्लाक के सेमा गांव में नरसिंह देवता का मंदिर जोशीमठ की तर्ज पर बनाया जाएगा। इसके लिए क्षेत्रवासियों ने पहल की है और इसका निर्माण कार्य भी आरंभ कर दिया गया है। जल्द ही प्राचीन मंदिर का पुनर्निर्माण कर इसको भव्य रूप दिया जाएगा। इस पर अनुमानित 50 लाख रुपये खर्च होगा। यह देवता के प्रति क्षेत्रवासियों की अटूट आस्था का ही प्रतिफल है कि इसके लिए क्षेत्रवासी बढ़-चढ़कर आगे आ रहे हैं।

प्रसिद्ध पर्यटक व धार्मिक स्थल खैट, पीड़ी व भाराड़ी पर्वत की तलहटी पर सेमा गांव के सेमंडीधार में नरसिंह देवता का प्राचीन मंदिर है। जहां प्रतिवर्ष करीब दस हजार से ज्यादा श्रद्धालु मंदिर के दर्शन के लिए यहां पहुंचते हैं।

मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए आगे आए ग्रामीण

मंदिर पुराना व छोटा होने के चलते ग्रामीणों के अलावा क्षेत्रवासी मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए आगे आए और जोशीमठ की तरह इस मंदिर के निर्माण का निर्णय लिया और इसका कार्य भी आरंभ कर दिया गया है और जल्द की मंदिर भव्य रूप में दिखाई देगा।

इसके लिए ग्रामीण, प्रवासी, ध्याणिया, क्षेत्रवासी व जनप्रतिनिधि भी सहयोग के लिए आगे आ रहे हैं। मंदिर के लिए। मंदिर के लिए पारेश्वर प्रसाद नौटियाल के स्वजनों ने भूमि दान दी है। सेमा नरसिंह देवता ढुंगमंदार पट्टी के अलावा जिले के विभिन्न क्षेत्रों के आस्था का केंद्र हैं।

ग्रामीणों की ओर से बैठक आयोजित

स्व. सुरेशानंद, संतराम, इंद्रमणी नौटियाल, दाताराम थपलिया, चंद्र सिंह रमोला, नारायण सिंह रावत, जीत सिंह आदि के सहयोग से वर्ष 2010-11 से यहां पर भव्य मेले की शुरुआत की गई। प्रधान सेमा रामप्यारी देवी ने बताया कि मंदिर निर्माण को लेकर सभी का सहयोग लिया जा रहा है जिससे मंदिर का निर्माण कार्य समय पर पूरा हो सके। इसके लिए ग्रामीणों की ओर से बैठक भी आयोजित की गई थी।

यह भी पढ़ें - Dehradun: कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने UP CM को पत्र देकर वीर चंद्र सिंह गढ़वाली को दी भूमि का उठाया मामला

जल्द ही भव्य रूप में दिखेगा मंदिर

नरसिंह मंदिर समिति सेमा अध्यक्ष हर्षमणी नौटियाल के अनुसार, पूर्व का मंदिर काफी पुराना हो गया था जिसके बाद ग्रामीणों से इस मंदिर को नया स्वरूप देने का निर्णय लिया है और इसका कार्य भी शुरू कर दिया। क्षेत्रवासी इस कार्य में पूर्ण सहयोग कर रहे हैं। जल्द ही मंदिर भव्य रूप में दिखेगा। 

यह भी पढ़ें - महिला कांग्रेस जिला कार्यकारिणी की बैठक, अंकिता हत्याकांड में सरकार की नाकामी को जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान