Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand: दवा फैक्ट्री में केमिकल के रिसाव से हड़कंप, आठ महिलाएं बेहोश; दो की हालत गंभीर

Chemical Leak at Pharmaceutical Factory उत्तराखंड की एक दवा फैक्ट्री में केमिकल लीक होने से आठ महिलाएं बेहोश हो गईं। उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से दो की हालत गंभीर है। कंपनी प्रबंधन का कहना है कि सीरप बनाने वाला केमिकल जमीन पर गिरने से यह हादसा हुआ। प्रशासन मामले की जांच कर रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 20 Sep 2024 01:41 PM (IST)
Hero Image
Chemical Leak at Pharmaceutical Factory: केमिकल के रिसाव से आठ महिलाएं बेहोश

जागरण संवाददाता काशीपुर। Chemical Leak at Pharmaceutical Factory: मुरादाबाद रोड स्थित एग्रोन रेमेडीज दवा फैक्ट्री में केमिकल के रिसाव से आठ महिलाएं बेहोश हो गई। जिन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से दो की हालत गंभीर है।

कंपनी प्रबंधन की ओर से बताया जा रहा है कि गुरुवार शाम दवा फैक्टरी में कार्य के दौरान अचानक सीरफ बनाने वाला केमिकल जमीन पर गिरा। जिससे वहां मौके पर मौजूद कुछ महिलाओं को केमिकल के गंध से स्वास्थ्य संबंधित परेशानी शुरू हुई।

यह भी पढ़ें- गाय के दूध से बना पनीर खाया होगा, लेकिन क्‍या कभी चखा है याक के दूध से बने चुरपी का स्‍वाद?

जिसके बाद आशा देवी (42), कंचन सैनी (35), आशा देवी (33), मीना (40), अनिता यादव (22), कशिश (18), चंचल (31) व नेहा (32) बेहोश हो गईं, जिन्हें तत्काल मुरादाबाद रोड स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां आशा व कशिश की हालत गंभीर बनी हुई है। डा. पंकज सैनी ने बताया कि अन्य की हालत में सुधार है, जिन्हें जल्द ही डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand के किसानों ने बदला फसल का ट्रेंड, ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और सूखे को भी झेल लेता है यह अनाज

सीरफ बनाने वाला केमिकल जमीन पर गिरने से गंध के संपर्क में आने से आठ महिलाओं को दिक्कत हुई। जिन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया। सभी को हरसंभव इलाज दिया जा रहा है। इसमें गैस रिसाव या अन्य कोई कारण नहीं है। - मनीष सिंह, एचआर हेड, एग्रोन रेमेडीज दवा फैक्ट्री काशीपुर।

एग्रोन रेमेडीज दवा फैक्ट्री में हुई घटना का मामला संज्ञान में आया है। फैक्ट्री प्रबंधन से इस संबंध में जानकारी मांगी गई है। इसमें जो वजह बताई जा रही है उसकी पुष्टि के लिए प्रशासनिक जांच कराई जाएगी। - पंकज चंदोला, तहसीलदार काशीपुर।