Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फसल में रिमोट सेंसिग की काफी अहमियत

जीबी पंत विवि पंतनगर में दो दिवसीय प्रशिक्षण में फसलों के रिमोट सेंसिंग की दी जानकारी।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 06 Feb 2021 12:18 AM (IST)
Hero Image
फसल में रिमोट सेंसिग की काफी अहमियत

जासं, पंतनगर: पंत विवि में आइडीपी-नाहेप के तहत 'क्रोप हेल्थ मानीटरिग यूजिग जियोस्पेशियल टेक्नोलोजी' विषय पर आयोजित दो-दिवसीय आनलाइन प्रशिक्षण में रिमोट सेंसिग से फसल को सुरक्षित करने पर चर्चा की गई।

मनीपाल स्कूल आफ आर्किटेक्चर एवं प्लानिग, मनीपाल, कर्नाटक के सहायक प्राध्यापक, डा. अनूप कुमार शुक्ला ने शुक्रवार को प्रशिक्षण में बेसिक आफ रिमोट सेंसिग, रिमोट सेंसिग की फसल को सुरक्षित रखने, डाटा जरुरत, सेंसर एंड सेटेलाइट, सेटेलाइट इंडीसीज के उपयोग के बारे में विस्तार से बताया। रिमोट सेंसिग तकनीक के प्रयोग पर प्रतिभागियों से अभ्यास भी कराया। प्रशिक्षण कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डा. एसके कश्यप के मार्गदर्शन में हुआ। डा. कश्यप ने भविष्य में भी इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों को आयोजित कराने का आश्वासन दिया। पंत विवि के शोध निदेशक डा. एएस नैन ने फसल के गुणवत्ता एवं फसलों के स्वास्थ्य निरीक्षण के लिए इस तकनीक को उपयोगी बताया। प्रशिक्षण के संयोजक डा. राजीव रंजन ने उम्मीद जताई कि प्रशिक्षण के बाद विद्यार्थी जियोस्पेशियल तकनीक का उपयोग फसल, स्वास्थ्य एवं निरीक्षण के लिए करेंगे। प्रशिक्षण में 50 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

...

सीड्स एसोसिएशन ने सुखपाल को दी विदाई

संसू, गदरपुर : सीड़्स एसोसिएशन ने शुक्रवार को एक सीड्स कंपनी में आयोजित कार्यक्रम में सीड्स सर्टिफिकेशन एजेंसी गदरपुर के प्रभारी सुखपाल सिंह को विदाई दी। सुखपाल का दूसरे एजेंसी में ट्रांसफर हो गया है। वहीं नए प्रभारी अनुज चौधरी का स्वागत किया। एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश भुसरी ने स्मृति चिन्ह देकर व शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया। संचालन संजीव झाम ने किया। इस मौके पर सीड प्रोड्यूसर एसोसिएशन वरिष्ठ उपाध्यक्ष लवली हुड़िया राजकुमार मुरादिया, मनोज डावर, वीरेंद्र भुडी, रघुवीर सिंह, जग्गीर सिंह, अंकुर गगनेजा, राकेश भुडी, विक्रम सुधा, प्रवीन हुड़िया, विकास कुकरेजा, रोहित हुड़िया, राकेश आहूजा, चिराग मुंजाल, अनिल गाबा, सागर गंडा, ऋषि नारंग, अभिषेक मुंजाल, अमरीक कालरा, संजीव अनेजा, राजू डंग आदि मौजूद थे।