Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गायिका जुनु गौतम 29 को दिल्ली में तीज पर्व पर प्रस्तुत करेंगी कार्यक्रम

संसू. मिरिक सुरीली आवाज से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करने वाली गायिका जुनु गौतम 29 अगस्त को दिल्ली

By JagranEdited By: Updated: Mon, 22 Aug 2022 11:16 PM (IST)
Hero Image
गायिका जुनु गौतम 29 को दिल्ली में तीज पर्व पर प्रस्तुत करेंगी कार्यक्रम

संसू. मिरिक : सुरीली आवाज से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करने वाली गायिका जुनु गौतम 29 अगस्त को दिल्ली मे हाम्रो स्वाभिमान ट्रस्ट हरिद्वार के तत्वावधान में होने वाले वृहद तीज पर्व में अपना कार्यक्रम प्रस्तुति करेंगी।

जुनु गौतम नेपाली गीतों के साथ ही हिन्दी गीत भी बखूबी से गाती हैं। एक दशक पहले ही उन्होंने संगीत की दुनिया से कदम रखा। संगीत के बिना संसार अधूरा होने का दावा करने वाली जुनु ने अब तक डेढ़ सौ से अधिक नेपाली गीतों में अपनी सुरीली आवाज दी है। म्युजिक वीडियो एलबम के जरिए भी जुनुने खुद को गायिका के साथ एक कलाकार के रुप में भि पहचान बनाने में सफलता प्राप्त की। पूर्वोत्तर भारत के मणिपुर राज्य मे पिता आलोक गौतम और माता उमा गौतम की कोख से जन्मी जुनु में संगीत क्षेत्र में कुछ दमदार कर गुजरने की चाहत में ही श्रोताओं व दर्शको के दिल में जगह बनाई है। जुनु ने अपनी संगीत की यात्रा काफी कठिनाइयों का सामना किया है। उनका जीवन कदम कदम पर संघर्ष , मेहनत व जुनुन से भरा है लेकिन वह थकी नहीं है। मणिपुर से सिलीगुडी आकर स्थायी रुप से रहने के बाद से जुनु ने दार्जिलिंग के संगीत हस्तियों व पहाड़ के गोरखाली समाज से सम्बन्ध मजबूत बनाने के खुद को कलाकार के रुप मे स्थापित करने में अपना जगह बना लिया ।आज जुनु किसि परिचयका मोहताज नहि है । नेपाली , मणिपुरी ,बांग्ला,अंग्रेज़ी और हिन्दी भाषा में अच्छी पकड़ रखने वाली जुनु ने मणिपुर के पब्लिक स्कुल से पढाई शुरु कर स्नातक तक की उच्च शिक्षा हासिल की है। वह कहती हैं कि , नेपाली भाषा अपनी मातृभाषा है और इस पर हमें गर्व होना चाहिए। भारतीय संविधान ने नेपाली भाषाको आठवी अनुसूची मे अन्तर्भुक्त किया है जो गर्व की बात है। रियल लाइफ मे भी वह गायिका ही नहीं बल्कि सफल गृहिणी और सफल मां का दायित्व भी बखूबी से निभा रही हैं। जुनु को नेपाली गौरव अवार्ड समेत दार्जिलिंग,नेपाल , सिक्किम, असम , दिल्ली से भी प्रशस्त सम्मान और पुरस्कार मिल चुका है। उनके घर के शो केज पुरस्कार और सम्मान पत्रो से भरा हुवा है । तीज पर्व को केन्द्र कर तीज आयो बरि लै जैसे संास्कृतिक एवं पारम्परिक गीतों का म्युजिक वीडियो उतारने के बाद से तीज मनाने की तैयारी जुटी हैं।

(फोटो -1 चर्चित नेपाली गायिका जुनु गौतम )

--------

प्रबंध समिति के चुनाव में हाम्रो उम्मीदवारों ने पाई विजय

संसू.मिरिक: सुनदह के शान्ती रानी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रबन्धन समिति के चुनाव में हाम्रो पार्टी के उम्मीदवारों ने विजय हासिल की है। चुनाव में हाम्रो पार्टी ने छ: उम्मीदवार उतारे थे। वैसे अन्य दलों ने भी उम्मीदवार उतारे थे। मगर हाम्रो पार्टी के उम्मीदवारों ने बम्पर जीत हासिल की अब स्कूलों की स्थिति में बदलाव की उम्मीद है। पार्टी के केन्द्रीय सागठनिक सचिव विक्रमादि राई ने बताया कि , शान्तीरानी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की स्थिति सोचनीय है।

---------

खंड विकास अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

संसू. मिरिक: क्रामाकपा मिरिक आंचलिक कमेटी के सदस्यों ने सोमवार को मिरिक खण्ड विकास अधिकारी से भेट कर मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा। पार्टी के मिरिक आंचलिक समिति अध्यक्ष कैलाश खवास , सचिव मिलन छेत्री और सुक छिरिंग लेप्चा के नेतृत्व में प्रतिनिधियों ने प्रखंड अधिकारी को ज्ञापन देने के बाद कैलाश खवास ने बताया कि , दार्जिलिंग पहाड़ पर पिछले 18 वर्ष से पंचायत चुनाव न होने से ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्य पर बाधित होगए हैं।

-----------

इंटर स्कूल बालीबाल प्रतियोगिता शुरु

संसू.मिरिक:फुवागढी उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय व लेस्टस् गो फाउन्डेसन फुवागढी ब्रांच के संयुक्त तत्वावधान में आयोजन इंटर स्कूल बालीबाल प्रतियोगिता सोमवार से शुरु हुई। मिरिक थाने के पीएसआई के आतिथ्य में सम्पन्न उक्त उद्घाटन खेल समारोह की अध्यक्षता फुवागढी जुनियर बेसिक स्कुलका प्रधानाध्यापक सेवन लामा ने की।अन्य विशिष्ट अतिथियों में फुवागढी उमावि के शिक्षक प्रभारी पेमा लामा ,सहशिक्षक अशोक घीसिंग ,हिमालयन नर्सरी स्कूल के प्राचार्य अम्बर आले ,अध्यक्ष राकेश ढकाल समेत अन्य अतिथि मौजूद थे । आज हुए प्रथम महिला वर्ग के खेल मे अरेञ्ज लेक स्कूल मिरिक बनाम ग्रीनलन अंग्रेजी स्कूल के बीच हुआ जिसमें अरेञ्जलेक ने दो सेट जीत अगले राउंड में प्रवेश किया। दूसरे खेल में मिरिक उमावि बनाम लुविस अंग्रेजी स्कूल के बीच हुआ। खेल में लुविस अंग्रेजी स्कूल ने जीत दर्ज की इसी तरह पुरुष वर्ग में ग्लेनमोर इन्टरनेशनल स्कूल विजयी दूसरे खेल में लुविस अंग्रेजी स्कूल ,तीसरे खेल में स्नोड्रप्स अंग्रेजी स्कूल विजयी रहा। फुवागढी सार्वजनिक भवन परिसर के खेल मैदान में शुरु खेल में मिरिक महकमा क्षेत्र के सरकारी व गैरसरकारी 12 स्कूल शामिल हुए।