Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जादवपुर यूनिवर्सिटी के कार्यवाहक कुलपति ने राज्यपाल से की मुलाकात, आपात समीक्षा बैठक के लिए हुई चर्चा

जादवपुर विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कार्यवाहक कुलपति ने गुरुवार को बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस से मुलाकात की। विश्वविद्यालय में इस महीने की शुरुआत में रैगिंग और यौन उत्पीड़न के शिकार हुए स्नातक के छात्र की मौत हुई थी। राज्यपाल विश्वविद्यालय के पदेन कुलाधिपति है और उन्होंने प्रमुख संस्थान को लेकर आपात समीक्षा बैठक बुलाई थी। 9 अगस्त को छात्र की मृत्यु हई थी।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 24 Aug 2023 04:13 PM (IST)
Hero Image
जादवपुर यूनिवर्सिटी के कार्यवाहक कुलपति ने राज्यपाल से की मुलाकात

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। जादवपुर विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कार्यवाहक कुलपति ने गुरुवार को बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस से मुलाकात की। विश्वविद्यालय में इस महीने की शुरुआत में रैगिंग और यौन उत्पीड़न के शिकार हुए स्नातक के छात्र की मौत हुई थी।

राज्यपाल विश्वविद्यालय के पदेन कुलाधिपति है और उन्होंने प्रमुख संस्थान को लेकर आपात समीक्षा बैठक बुलाई थी।

एक अधिकारी ने बताया कि कार्यवाहक कुलपति बुद्धदेव साव ने विश्वविद्यालय के कामकाज की समीक्षा के लिए राज्यपाल के बुलावे पर गुरुवार को राजभवन में बोस से मुलाकात की।

9 अगस्त को विश्वविद्यालय परिसर के बाहर स्थित लड़कों के मुख्य छात्रावास की दूसरी मंजिल की बालकनी से गिरकर 17 वर्षीय एक छात्र की मौत हो गई थी। छात्र के परिवार ने आरोप लगाया कि वह रैगिंग का शिकार हुआ था। मामले में विश्वविद्यालय के पूर्व और वर्तमान छात्रों सहित कम से कम 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बंगाल सरकार से मांगी रिपोर्ट

बता दें कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने इस मामले पर स्वत: संज्ञान लेते हुए बंगाल सरकार से इसपर रिपोर्ट मांगी है। आयोग की तरफ से राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी को नोटिस भेजकर चार सप्ताह के अंदर रिपोर्ट जमा करने को कहा गया है।

आयोग ने रिपोर्ट में इस बात का भी उल्लेख करने को कहा है कि बंगाल सरकार की ओर से रैंगिंग की रोकथाम के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं। इसी तरह जेयू के रजिस्ट्रार को भी नोटिस भेजकर रिपोर्ट मांगी गई है। दूसरी तरफ जेयू प्रबंधन ने यूजीसी को रिपोर्ट भेजकर सूचित किया है कि उसने इस मामले में अबतक क्या-क्या कदम उठाए हैं।