Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata Doctor Case: संदीप घोष ने पॉलीग्राफ टेस्ट में बोला झूठ! अब गुजरात क्यों लेकर जाना चाहती है CBI?

Kolkata Doctor Case कोलकाता दुष्कर्म हत्याकांड मामले में सीबीआई लागातार शिकंजा कस रही है। एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक संदीप घोष ने पॉलीग्राफ टेस्ट व लेयर्ड वाइस एनालिसिस टेस्ट के दौरान घटना से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के भ्रामक जवाब दिए हैं। इसी कारण जांचकर्ताओं को लगता है कि उनके कुछ बयानों की जांच की जानी चाहिए। अब सीबीआई ने इसके लिए नया प्लान बनाया है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 20 Sep 2024 09:03 PM (IST)
Hero Image
CBI इसके लिए सियालदह कोर्ट में आवेदन करने की तैयारी में है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सीबीआई महिला डॉक्टर से दरिंदगी के मामले में गिरफ्तार कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ संदीप घोष का नार्को एनालिसिस टेस्ट कराना चाहती है। इसके लिए वह घोष को गुजरात ले जाना चाहती है।

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय जांच एजेंसी इसके लिए सियालदह कोर्ट में आवेदन करने की तैयारी में है। इसके लिए आरोपित की सहमति आवश्यक है। बता दें कि नार्को एनालिसिस टेस्ट में सोडियम पेंटोथल नामक एक दवा को अभियुक्त के शरीर में इंजेक्ट किया जाता है। यह दवा कृत्रिम निद्रावस्था या बेहोशी की अवस्था के साथ कल्पना को निष्प्रभावी कर देती है।

सवालों के दिए भ्रामक जवाब

सम्मोहक अवस्था में अभियुक्त को झूठ बोलने में असमर्थ समझा जाता है और उससे आशा की जाती है कि वह सच बोलेगा। केंद्रीय जांच एजेंसी सूत्रों के मुताबिक संदीप घोष ने पॉलीग्राफ टेस्ट व लेयर्ड वाइस एनालिसिस टेस्ट के दौरान घटना से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के भ्रामक जवाब दिए हैं। इसी कारण जांचकर्ताओं को लगता है कि उनके कुछ बयानों की जांच की जानी चाहिए।

पालीग्राफ टेस्ट संदिग्धों और गवाहों के बयानों में अशुद्धियों का आकलन करने में मदद कर सकता है। वहीं लेयर्ड वाइस एनालिसिस टेस्ट का इस्तेमाल आरोपित के झूठ बोलने पर उसकी प्रतिक्रिया का पता लगाने के लिए किया जाता है। यह तकनीक झूठ की पहचान नहीं करती, लेकिन जवाब के दौरान आवाज में तनाव और भावनात्मक संकेतों की पहचान करती है।

टेस्ट के लिए तैयार नहीं हुआ संजय रॉय

बता दें कि इसके पहले सीबीआई मुख्य आरोपित संजय रॉय का नार्को एनालिसिस टेस्ट कराना चाहती थी, लेकिन उसने इसके लिए सहमति नहीं दी। इसके बाद सियालदह कोर्ट ने एजेंसी की अर्जी खारिज कर दी थी। इस मामले में गिरफ्तार टाला थाने के पूर्व प्रभारी अभिजीत मंडल का पॉलीग्राफ टेस्ट कराना चाहती है। इसे लेकर केंद्रीय एजेंसी ने सियालदह कोर्ट में अर्जी दी है।

पूर्व प्रिंसिपल के करीबी चिकित्सक से पूछताछ

सीबीआई ने इस मामले में संदीप घोष के एक करीबी डॉक्टर से गहन पूछताछ की है। सूत्रों के मुताबिक उक्त चिकित्सक आठ अगस्त को उत्तर बंगाल से कोलकाता आए थे। वह नौ अगस्त को सुबह से रात तक आरजी कर अस्पताल में रहे। जांचकर्ताओं ने दावा किया कि डॉक्टर का पता संदीप के मोबाइल फोन के कॉल डिटेल रिकॉर्ड से लगाया गया।