Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata Murder Case: महिला सुरक्षा पर संग्राम... बंगाल बंद में हिंसा, BJP कार्यकर्ताओं की पुलिस से झड़प; हिरासत में कई नेता

बंगाल बंद के तहत पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर भाजपा कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़प हुई। पूर्व सांसद रूपा गांगुली और लॉकेट चटर्जी राज्यसभा सांसद समिक भट्टाचार्य और विधायक अग्निमित्रा पॉल सहित कई भाजपा नेताओं को सुबह से ही सड़कें ब्लॉक करने के आरोप में हिरासत में लिया गया। बंद से राज्य में दैनिक जीवन आंशिक रूप से प्रभावित होता दिखा।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Wed, 28 Aug 2024 06:16 PM (IST)
Hero Image
बंगाल बंद में बवाल, BJP कार्यकर्ताओं की झड़प (फोटो-एएनआई)

पीटीआई, कोलकाता। कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर की हत्या-दुष्कर्म मामले में छात्र संगठन के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बीजेपी ने आज बंद का एलान किया। इसके मद्देनजर बुधवार को पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर भाजपा कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़प हुई।

पूर्व सांसद रूपा गांगुली और लॉकेट चटर्जी, राज्यसभा सांसद समिक भट्टाचार्य और विधायक अग्निमित्रा पॉल सहित कई भाजपा नेताओं को सुबह से ही सड़कें ब्लॉक करने के आरोप में हिरासत में लिया गया।

सड़कों पर 'बंगाल बंद' को लेकर बवाल

'बांग्ला बंद' सुबह 6 बजे शुरू हुआ, भाजपा की तरफ से 'नवान्न अभियान' में भाग लेने वालों पर मंगलवार को पुलिस कार्रवाई के विरोध में बुलाया गया था या सचिवालय तक मार्च किया गया था, जिसे नवगठित छात्र समूह छात्र समाज ने बलात्कार और हत्या के मुद्दे पर आयोजित किया था। बंद से राज्य में दैनिक जीवन आंशिक रूप से प्रभावित हुआ और कई लोगों ने सड़कों पर परेशानी की आशंका के कारण घर के अंदर ही रहना पसंद किया।

— ANI (@ANI) August 28, 2024

कर्मचारियों को घर से काम करने का आदेश

राज्य की राजधानी कोलकाता में, सामान्य कार्यदिवस की हलचल गायब थी और बसें, ऑटो-रिक्शा और टैक्सियां कम संख्या में चल रही थीं। निजी वाहन भी काफी कम थे, हालांकि बाजार और दुकानें खुली रहीं। स्कूल और कॉलेज खुले थे, हालांकि छात्रों की संख्या कम थी। कोलकाता में कई अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों ने कक्षाएं निलंबित कर दीं।

कई निजी कार्यालयों में उपस्थिति कम रही और कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया। हालांकि, सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति सामान्य दिनों की तरह रही। बंद लागू करने का प्रयास करने के लिए राज्य भर में कई भाजपा नेताओं को हिरासत में लिया गया।

टीएमसी समर्थकों के साथ की गई हाथापाई

गांगुली और पॉल को दक्षिण कोलकाता के गरियाहाट इलाके से उस समय हिरासत में लिया गया जब वे व्यापारियों से दुकानें बंद करने का आग्रह कर रहे थे और लोगों से बंद का समर्थन करने का अनुरोध कर रहे थे। चटर्जी को श्यामबाजार से उस समय हिरासत में लिया गया जब वह एक प्रदर्शन का नेतृत्व कर रही थीं, जबकि भट्टाचार्य को साल्ट लेक सेक्टर 5 में विप्रो मोड़ से हिरासत में लिया गया।

कोलकाता के वार्ड 50 के पार्षद सजल घोष को पास के कोले मार्केट में बंद को लागू करने की कोशिश के दौरान टीएमसी समर्थकों के साथ हाथापाई करने के तुरंत बाद सियालदह में उनके आवास से हिरासत में ले लिया गया।

इसके बाद उनकी पत्नी तानिया घोष ने एक रैली निकाली और आरोप लगाया कि पुलिस ने उन्हें बिना किसी वारंट के पकड़ रखा है। बाद में, डिप्टी कमिश्नर (सेंट्रल) इंदिरा मुखर्जी ने कहा कि घोष को भड़काऊ टिप्पणी करने के लिए गिरफ्तार किया गया था।