Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

West Bengal: त्योहारी सीजन में पुलिस कर्मियों नहीं मिलेगी छुट्टी, हर दिन करनी होगी ड्यूटी; जारी किया नोटिस

हर साल की तरह इस साल भी त्योहारी सीजन में पुलिस कर्मियों को कोई छुट्टी नहीं मिलेगी। मंगलवार को एक नोटिस जारी कर कहा गया है कि पुलिसकर्मी और पुलिस अधिकारी अति आवश्यक व आपात जरूरतों को छोड़कर एक अक्टूबर से आठ नवंबर तक छुट्टी नहीं ले सकेंगे। बताया गया है कि इस अवधि में अति आवश्यकताओं को छोड़कर अवकाश आवेदन स्वीकृत नहीं किए जाएंगे।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 25 Sep 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
एक अक्टूबर से आठ नवंबर तक अति आवश्यक होने पर ही मिलेगी छुट्टी।

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। हर साल की तरह इस साल भी त्योहारी सीजन में पुलिस कर्मियों को कोई छुट्टी नहीं मिलेगी। मंगलवार को एक नोटिस जारी कर कहा गया है कि पुलिसकर्मी और पुलिस अधिकारी अति आवश्यक व आपात जरूरतों को छोड़कर एक अक्टूबर से आठ नवंबर तक छुट्टी नहीं ले सकेंगे। बताया गया है कि इस अवधि में अति आवश्यकताओं को छोड़कर अवकाश आवेदन स्वीकृत नहीं किए जाएंगे।

हर साल दुर्गा पूजा से लेकर छठ पूजा तक पुलिस की छुट्टियां रद कर दी जाती हैं। इस लिहाज से यह एक नियमित नोटिस है। हालांकि, इस साल आरजी कर कांड के संदर्भ में, नोटिस एक एक अलग महत्व रखता है।

ष्कर्म-हत्याकांड में कोलकाता पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठे

नौ अगस्त को आरजी कर हास्पिटल में डाक्टर से दुष्कर्म और हत्या का मामला सामने आने के बाद राज्य के अलग-अलग हिस्सों में आम लोगों के लगातार विरोध प्रदर्शन होते रहे हैं। इस दुष्कर्म-हत्याकांड में कोलकाता पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठे हैं। कुछ दिन पहले ममता सरकार ने जूनियर डॉक्टरों की मांग मानते हुए विनीत गोयल को कोलकाता पुलिस कमिश्नर के पद से हटाया है। उनकी जगह मनोज वर्मा नए कमिश्नर बने हैं।

आरजी कर घटना के मद्देनजर त्योहारी सीजन में भी कुछ जगहों पर विरोध कार्यक्रम की योजना है। इन सभी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए पुलिस त्योहारी सीजन के दौरान पूरे प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करना चाहती है। इसलिए पुलिस इस बार अन्य बार की तुलना में थोड़ी ज्यादा सतर्क है। बुधवार को पुलिस कमिश्नर मनोज वर्मा ने पूजा के दौरान कोलकाता में सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा के लिए एक बैठक बुलाई है।

बंगाल पुलिस द्वारा प्रकाशित नोटिस में सभी आइजी, डीआइजी, पुलिस आयुक्त और अन्य शीर्ष अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को छुट्टी रद होने के बारे में सूचित करें।