Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata: हिंसा प्रभावित संदेशखाली में धारा 144 लागू, इंटरनेट पर प्रतिबंध; महिलाएं कर रही शाहजहां की गिरफ्तारी की मांग

पश्चिम बंगाल में बीते कई दिनों से हिंसा जारी है। वहीं अब पुलिस ने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में धारा 144 लगा दी है। पुलिस ने धारा 144 महिलाओं द्वारा लगातार किए जा रहे विरोध प्रदर्शनों के कारण लगाई है। प्रदर्शनकर्ता द्वारा फरार तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की जा रही है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Sat, 10 Feb 2024 12:38 PM (IST)
Hero Image
Kolkata: बंगाल के हिंसा प्रभावित संदेशखाली में धारा 144 लागू (फोटो सोर्स- X)

आईएएनएस, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में बीते कई दिनों से हिंसा जारी है। वहीं, अब पुलिस ने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में धारा 144 लगा दी है।

पुलिस ने धारा 144 महिलाओं द्वारा लगातार किए जा रहे विरोध प्रदर्शनों के कारण लगाई है। प्रदर्शनकर्ता द्वारा फरार तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहाँ की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की जा रही है जो 5 जनवरी को ईडी और सीएपीएफ कर्मियों और उनके समर्थकों पर हमला करने में शामिल है।

संदेशखाली में इंटरनेट बैन

पुलिस प्रशासन ने स्थिति सामान्य होने तक इलाके में इंटरनेट के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है।

संदेशखाली-I और संदेशखाली-II के दो ब्लॉकों में फैली 16 पंचायतों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में धारा 144 लागू करना और इंटरनेट पर प्रतिबंध एक साथ जारी रहेगा।

4 जनवरी को हुए हमले के बाद से, शाहजहां केंद्रीय एजेंसी के साल्ट लेक कार्यालय में उपस्थिति के लिए ईडी के समन को टाल रहे हैं और फरार हैं।

शाहजहां की गिरफ्तार की हो रही मांग

इस बीच, पिछले दो दिनों से स्थानीय लोग, जिनमें ज्यादातर महिलाएं थीं, बार-बार सड़कों पर उतरकर शाहजहां और उसके करीबी सहयोगियों की गिरफ्तारी की मांग कर रही हैं।

महिलाएं इस बात पर मुखर हो गई थीं कि कैसे फरार नेता के सहयोगियों द्वारा उनके जीवन को यातनाएं दी जा रही थी, जो अवैध रूप से और जबरदस्ती उनके स्वामित्व वाली जमीन के छोटे-छोटे टुकड़े हड़प लेते थे।

कुछ महिला प्रदर्शनकारियों ने यह भी कहा कि वे अपमान और छेड़छाड़ के डर से सूर्यास्त के बाद अपने घरों से बाहर निकलने से डरती थीं क्योंकि इस तरह की घटनाएं क्षेत्र में नियमित थीं।

संदेशखाली थाने के सामने महिलाओं का प्रदर्शन

शुक्रवार की रात स्थानीय लोगों ने संदेशखाली थाने के सामने विरोध प्रदर्शन किया। हालाँकि बाद में वे तितर-बितर हो गए, लेकिन पुलिस ने कोई और जोखिम नहीं उठाया और अशांत इलाकों में धारा 144 लगाने और इंटरनेट के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

रैपिड एक्शन फोर्स (आरपीएफ) और लड़ाकू बल के कर्मियों सहित एक विशाल पुलिस दल पहले ही संदेशखाली में मार्च कर चुका है और क्षेत्र में गश्त कर रहा है। नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, संदेशखाली की सड़कें सुनसान नजर आ रही हैं क्योंकि सभी दुकानें बंद हैं।

हालांकि, पुलिस प्रशासन दिन गुजरने के साथ फिर से परेशानी की पुनरावृत्ति से इनकार नहीं कर रहा है।

यह भी पढ़ें- इक्वाडोर की खराब सड़कों पर वीडियो बना रही थीं महिला पार्षद डायना कार्नरो, बाइक पर आए दो लोगों ने गोली मारकर की हत्या

यह भी पढ़ें- Parliament Session: लोकसभा में राम मंदिर पर चर्चा जारी, बीजेपी सांसद बोले- रामलला की प्राण प्रतिष्ठा देखना ऐतिहासिक