Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'छात्रों की अपील से बढ़ा ममता बनर्जी का ब्लड प्रेशर', भाजपा ने बंगाल पुलिस पर लगाया टूलकिट इस्तेमाल करने का आरोप

West Bengal भाजपा ने ममता सरकार पर आरोप लगाया है कि वह कोलकाता दुष्कर्म-हत्याकांड के खिलाफ छात्रों द्वारा बुलाए गए नवान्न अभियान को कमजोर करने की साजिश कर रही है। सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि बंगाल पुलिस ने आंदोलन को कमजोर करने के लिए टूलकिट का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। उनका आरोप है कि पुलिस अफवाह फैलाने के अनैतिक तरीकों का सहारा ले रही है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 24 Aug 2024 08:13 PM (IST)
Hero Image
सुवेंदु अधिकारी ने पुलिस पर आंदोलन के खिलाफ टूलकिट इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुवेंदु अधिकारी ने शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर आरजी कर अस्पताल में दरिंदगी की घटना के खिलाफ छात्र समाज द्वारा आहूत राज्य सचिवालय नवान्न अभियान को कमजोर करने के लिए भयावह टूलकिट का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

छात्र समाज ने 27 अगस्त को नवान्न अभियान का आह्वान किया है, जिसमें आरजी कर की पीड़िता के लिए न्याय की मांग पर हजारों छात्र मार्च करने वाले हैं। सुवेंदु ने एक्स पर एक लंबे पोस्ट में कहा कि 27 तारीख के नवान्न अभियान का संदेश इंटरनेट मीडिया पर वायरल होते ही बंगाल सरकार के घुटने टेक दिए हैं। उन्होंने लिखा, 'आखिरकार, ममता पुलिस ने फर्जी खबरें फैलाने के लिए एक टूलकिट बना ही लिया।'

विरोध मार्च को दबाने की कोशिश: सुवेंदु

सुवेंदु ने लिखा आरजी कर घटना के खिलाफ महिलाओं के 14 अगस्त को स्वत: स्फूर्त रात्रि-कब्जा कार्यक्रम को पहली बार अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिलने और सार्वजनिक आक्रोश में बदलने के बाद सरकार और प्रशासन पहले से ही भारी दबाव में है। इस बार छात्रों के गैर राजनीतिक नवान्न अभियान की अपील जोर पकड़ रही है, जिसने ममता बनर्जी का ब्लड प्रेशर बढ़ा दिया है।

ममता बनर्जी और बंगाल पुलिस पर विरोध मार्च को दबाने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए सुवेंदु ने कहा कि ममता पुलिस अब इंटरनेट मीडिया के जरिए फर्जी खबरें व अफवाह फैलाने के अनैतिक तरीके का सहारा ले रही है। उन्होंने आगे कहा, 'हर जिले के पुलिस स्टेशनों के तहत सिविक वालंटियर्स के जरिए फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाए जा रहे हैं। ये फर्जी फेसबुक प्रोफाइल 27 अगस्त को नवान्न अभियान के बारे में झूठी खबरें फैलाने के लिए बनाए जा रहे हैं।'

टूलकिट के इस्तेमाल का लगाया आरोप

उन्होंने कहा कि इन प्रोफाइल पर टूलकिट के यूआरएल भेजे जा रहे हैं, ताकि नवान्न अभियान के बारे में भ्रम पैदा करने और छात्रों का मनोबल गिराने के लिए मनगढ़ंत पोस्ट फैलाई जा सकें। उन्होंने आरोप लगाया कि युद्ध स्तर पर हर जिले में डीजीपी के निर्देशन में यह काम चल रहा है। यह देखते हुए कि टूलकिट का इस्तेमाल पूरी दुनिया में अभूतपूर्व नहीं है, सुवेंदु ने जोर देकर कहा, यह पहली बार होगा, जब कोई सरकार टूलकिट और फर्जी सोशल मीडिया प्रोफाइल के जरिए फर्जी खबरें फैलाकर एक सहज जन आंदोलन को अस्थिर करने की कोशिश करेगी।

छात्रों व नागरिक समाज से गुमराह नहीं होने की अपील

उन्होंने छात्रों और नागरिक समाज से फर्जी खबरों से गुमराह न होने और पीड़िता महिला डॉक्टर के लिए न्याय की मांग जारी रखने का आग्रह किया। सुवेंदु ने कुछ फेसबुक प्रोफाइल भी साझा किया है। उनके अनुसार, स्थानीय पुलिस द्वारा इस उद्देश्य के लिए यह बनाई गई हैं।

उन्होंने कहा, 'मैंने साजिश को उजागर करने के लिए पूर्व मेदिनीपुर जिले में पुलिस द्वारा बनाए गए फर्जी फेसबुक प्रोफाइल की सूची (नमूने के तौर पर) संलग्न की है। मेरे पास प्रत्येक जिले की सूची है। अगर जरूरत पड़ी तो मैं इसे बाद में प्रकाशित करूंगा।' भाजपा नेता ने कहा कि अधीनस्थ स्तर के पुलिस अधिकारी भी ममता बनर्जी की जनविरोधी गतिविधियों से तंग आ चुके हैं और वे भी आरजी कर अस्पताल की पीड़िता के लिए न्याय चाहते हैं, क्योंकि उनके घर पर भी बेटियां हैं।