Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: यूक्रेन को 150 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता देगा अमेरिका, गोला-बारूद के साथ टैंक भी पैकेज में शामिल

अमेरिका ने एक बार फिर यूक्रेन के लिए नई सैन्य सहायता का एलान किया है। इस नए पैकेज में तोपखाने और छोटे हथियारों के गोला-बारूद के साथ-साथ टैंक रोधी हथियार भी शामिल हैं। रूस ने यूक्रेन पर फरवरी 2022 को आक्रमण किया था जिसके बाद से अमेरिका कीव को लगातार सहायता दे रहा है और अमेरिका यूक्रेन को अब तक 43.9 बिलियन डॉलर की मदद कर चुका है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Fri, 27 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेन को 150 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता देगा अमेरिका

पीटीआई, वाशिंगटन। रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के मद्देनजर अमेरिका ने यूक्रेन के लिए एक बार फिर गुरुवार को नई सैन्य सहायता का एलान किया है। इस नए पैकेज में तोपखाने और छोटे हथियारों के गोला-बारूद के साथ-साथ टैंक रोधी हथियार भी शामिल हैं।

रूस ने यूक्रेन पर फरवरी 2022 को आक्रमण किया था जिसके बाद से अमेरिका कीव को लगातार सहायता दे रहा है और अमेरिका यूक्रेन को अब तक 43.9 बिलियन डॉलर की मदद कर चुका है। वहीं अब अमेरिका में इस मदद को लेकर विरोध के स्वर उठने लगे हैं। पेंटागन ने एक बयान में कहा कि नवीनतम पैकेज पूर्व वित्तीय वर्षों के दौरान यूक्रेन के लिए पहले से अधिकृत सहायता का उपयोग करता है।

बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति बाइडेन प्रशासन ने कांग्रेस से अतिरिक्त फंडिंग पारित करके यूक्रेन के लोगों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने का आह्वान किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यूक्रेन के पास रूस की पसंद के क्रूर युद्ध के खिलाफ खुद को बचाने के लिए आवश्यक चीजें मौजूद रहें।

यह भी पढ़ें- मेक्सिको में ओटिस तूफान का कहर, अब तक 27 लोगों की मौत; चार लापता

यूक्रेन की मदद के लिए बनाया गठबंधन

अमेरिकी अधिकारियों ने यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन पर जोर दिया है, रूस के आक्रमण के बाद कीव का समर्थन करने के लिए तुरंत एक गठबंधन बनाया और दर्जनों देशों से सहायता का समन्वय किया है।