Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तरी कैरोलिना से लेकर कैलिफोर्निया तक के कॉलेज में प्रदर्शन, अमेरिकी विश्वविद्यालयों में फलस्तीन के समर्थकों ने झंडा दिखाकर जताया विरोध

विस्कान्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों के एक छोटे समूह ने कैंप रान्डेल स्टेडियम में मौन विरोध प्रदर्शन किया। विस्कान्सिन स्टेट जर्नल द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर में छह लोग नजर आ रहे हैं। उनमें से कुछ के हाथों में फलस्तीनी झंडा दिख रहा है। इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। विश्वविद्यालय गाजा और यूक्रेन में युद्धों से प्रभावित विद्वानों और छात्रों के लिए समर्थन बढ़ाने पर सहमत हुआ।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 12 May 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों ने किया विरोध प्रदर्शन (फाइल फोटो)

एपी, वाशिंगटन। उत्तरी कैरोलिना से लेकर कैलिफोर्निया तक के कालेजों और विश्वविद्यालयों में शनिवार को दीक्षा समारोह आयोजित किए गए। इस दौरान फलस्तीन के समर्थन में छिटपुट प्रदर्शन हुए। वर्जीनिया कामनवेल्थ यूनिवर्सिटी में छात्रों ने फलस्तीनियों को लेकर समर्थन दिखाया।

विस्कान्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों के एक छोटे समूह ने कैंप रान्डेल स्टेडियम में मौन विरोध प्रदर्शन किया। विस्कान्सिन स्टेट जर्नल द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर में छह लोग नजर आ रहे हैं। उनमें से कुछ के हाथों में फलस्तीनी झंडा दिख रहा है। इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

स्नातक समारोह को बाधित नहीं करने पर बनी सहमति

यह प्रदर्शन तब हुआ जब परिसर में फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को अपने दो सप्ताह पुराने शिविर को स्थायी रूप से खत्म करने और एक जुलाई तक विश्वविद्यालय के निवेश को नियंत्रित करने वाले निर्णय निर्माताओं के साथ जुड़ने के अवसर के बदले में स्नातक समारोह को बाधित नहीं करने पर सहमति व्यक्त की।

विद्वानों और छात्रों के लिए समर्थन बढ़ाने पर सहमत

विश्वविद्यालय गाजा और यूक्रेन में युद्धों से प्रभावित विद्वानों और छात्रों के लिए समर्थन बढ़ाने पर सहमत हुआ। नार्थ कैरोलिना विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों ने स्कूल के समारोह से कुछ घंटे पहले एक इमारत की सीढि़यों पर लाल रंग बिखेर दिया और परिसर में नारे लगाए।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में फलस्तीन समर्थकों का प्रदर्शन जारी

वहीं, टेक्सास विश्वविद्यालय में एक छात्र ने समारोह शुरू होने के दौरान फलस्तीनी झंडा उठाया और मंच छोड़ने से इनकार कर दिया। बाद में उसे सुरक्षाकर्मियों द्वारा बाहर निकाला गया। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने झंडा लहराना और नारे लगाना शुरू कर दिया। 

यह भी पढ़ें- Sri Lanka Politics: पूर्व राष्ट्रपति सिरिसेना ने अपने पद से दिया इस्तीफा, अब श्रीलंका फ्रीडम पार्टी ने इस मंत्री को चुना अध्यक्ष