Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Firing on Trump: 'शांत स्वभाव... राजनीति से रहता था दूर', FBI ने खोले ट्रंप पर हमला करने वाले मैथ्यू के अनसुने राज

थॉमस मैथ्यू क्रूक्स ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर अकेले ही हमले को अंजाम दिया था। यह खुलासा अमेरिका की जांच एजेंसी एफबीआई ने किया है। हालांकि उसने ट्रंप पर हमला क्यों किया है... इसका अभी तक खुलासा नहीं हुआ है। हमलावर कभी भी एफबीआई के रडार पर नहीं था। वह बेहद शांत स्वभाव था और राजनीति से दूर रहता था।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 15 Jul 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाले थॉमस मैथ्यू क्रूक्स की फाइल फोटो।

मिलवाकी, एपी। अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो (FBI) ने कहा है कि पेनसिल्वेनिया की चुनावी रैली में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चलाने वाले युवक ने अकेले इस घटना को अंजाम दिया। ब्यूरो इस घटना की जांच घरेलू आतंकवाद के पहलू से भी कर रहा है। हमलावर की पहचान 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के रूप में की गई है और हमला करने के उसके उद्देश्य का अभी तक पता नहीं चल सका है।

कभी एफबीआई के रडार पर नहीं था हमलावर

एफबीआई की राष्ट्रीय सुरक्षा शाखा के कार्यकारी सहायक निदेशक राबर्ट वेल्स ने कहा कि शुरुआती जांच से पता चलता है कि क्रूक्स ने अकेले घटना को अंजाम दिया। एफबीआई इस घटना की घरेलू आतंकवाद के पहलू से भी जांच कर रही है। साथ ही बताया कि हमलावर कभी भी एफबीआई के रडार पर नहीं रहा।

यह भी पढ़ें: 'मैं तो मर गया होता...,' हत्या के प्रयास पर ट्रंप का आया बयान; बोले- इस हमले को डाॅक्टर ने बताया चमत्कार

हमलावर मारा गया, लेकिन जांच जारी

एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर व्रे ने कहा, 'हमलावर बेशक मारा गया है, लेकिन जांच जारी है। इस वजह से हम अभी ज्यादा कुछ कह नहीं सकते।' एफबीआई के एक अधिकारी के अनुसार जांच में अभी तक हमलावर के किसी मानसिक समस्या से पीड़ित होने, इंटरनेट मीडिया पर धमकी भरे पोस्ट करने या किसी अन्य मंशा का पता नहीं चला है। साथ ही कहा कि अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी।

रैली में हमलावर की पहचान नहीं कर पाने के लिए आलोचना झेल रही यूएस सीक्रेट सर्विस की निदेशक किम्बर्ली चीटल ने कहा, 'घटना के दौरान वहां मौजूद सीक्रेट सर्विस कर्मियों ने तेजी से कार्रवाई की, हमारी काउंटर स्नाइपर टीम ने हमलावर को मार गिराया और हमारे एजेंटों ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षात्मक उपाय किए।'

बढ़ाई गई नेशनल कंवेंशन की सुरक्षा

चीटल ने यह भी कहा कि एजेंसी ट्रंप और मिलवाकी के नेशनल कंवेंशन की सुरक्षा बढ़ा रही है। सीक्रेट सर्विस ने कहा कि वह राष्ट्रपति जो बाइडन और कांग्रेस (संसद) सदस्यों द्वारा घोषित जांच में पूरा सहयोग देगी।

शांत स्वभाव का था हमलावर, राजनीति से रहता था दूर

हमलावर क्रूक्स अपने गृहनगर बेथेल पार्क के पास एक नर्सिंग होम में सहायक के रूप में काम कर रहा था। 2022 में स्नातक करने वाले क्रूक्स की पहचान एक होनहार व शांत छात्र के रूप में थी। वह राजनीति से दूर रहता था। उसे कभी ट्रंप या बाइडन की तस्वीर वाले कपड़े पहने नहीं देखा गया। उसके कुछ दोस्त थे, लेकिन वह अपने आप तक सीमित रहता था। उसे स्कूल में कभी धमकाया (बुली) नहीं गया। उसके पूर्व सहपाठियों ने बताया कि क्रूक्स की रुचि कंप्यूटर बनाने और गेम्स खेलने में थी। वह सुपर स्मार्ट था।

यह भी पढ़ें: ‘भगवान जगन्नाथ ने डोनाल्ड ट्रंप को बचाया’, इस्कॉन का बड़ा दावा; याद किया 48 साल पहले का किस्सा