Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कुर्सी की पेटी बांध लें! दो दिनों तक दिखेगा Snow Moon, नासा ने पूछा- क्या आपने क्लिक की तस्वीर

आप सभी को इस बात की तो जानकारी है ही कि पूरे चांद का मतलब पूर्णिमा होता है और जब चांद दिखाई न दो तो अमावस्या होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फरवरी माह की पूर्णिया कई मायनों में खास होती है। (फोटो NASA)

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Mon, 06 Feb 2023 05:21 AM (IST)
Hero Image
कुर्सी की पेटी बांध लें! दो दिनों तक दिखेगा Snow Moon, नासा ने पूछा- क्या आपने क्लिक की तस्वीर

वाशिंगटन, ऑनलाइन डिजिटल डेस्क। पृथ्वी, चंद्रमा और अंतरिक्ष इत्यादि के बारे में जब चर्चा होती है तो जिज्ञासा अपने आप बढ़ने लगती है। ऐसे में हम आपको आज फरवरी माह के फुल मून या पूर्णिमा के बारे में बताएंगे, जिसको लेकर नासा (NASA) ने एक तस्वीर साझा की है। इस तस्वीर के माध्यम से नासा ने बताया कि इस माह दो दिनों तक पूरा चांद दिखाई देगा।

स्नो या वूल्फ मून

आप सभी को इस बात की तो जानकारी है ही कि पूरे चांद का मतलब पूर्णिमा होता है और जब चांद दिखाई न दो तो अमावस्या होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फरवरी माह की पूर्णिया कई मायनों में खास होती है और इसे स्नो या फिर वुल्फ मून (Snow or Wolf Moon) भी कहा जाता है।

नासा ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से चांद की साफ तस्वीर साझा की और लिखा कि कुछ लोग इसे स्नो या वूल्फ मून के तौर पर जानते हैं। इस माह दो दिनों तक पूरा चांद दिखाई देगा। ऐसे में क्या आपने कोई ऐसी तस्वीर क्लिक की है, जो आपकी आंखों को बड़े पिज्जा में बदल दे? साथ ही नासा ने एक और तस्वीर साझा करते हुए चांद की फोटो क्लिक करने की टिप्स बताई।

— NASA (@NASA) February 5, 2023

NASA: चांद पर कब्जा करने की ताक में है चीन, नासा ने कहा- सैन्य कार्यक्रम चलाना चाहते है चाइनीज

एक चांद और कई नाम

सूर्य की ही तरह पृथ्वी का चक्कर लगाने वाले चांद को हम कई नाम से जानते हैं। हालांकि, सूर्य की विपरीत दिशा पर चांद पृथ्वी का चक्कर लगाता है। नासा के मुताबिक, मेन (Maine) के किसान पंचाग ने 1930 के दशक में फुल मून के लिए मूल अमेरिकी नामों को प्रकाशित करना शुरू किया। जिसके बाद इन नामों का इस्तेमाल होने लगा।

Nasa Artemis Mission: नासा का मेगा मून रॉकेट क्रू मिशन के लिए तैयार, परफॉरमेंस के सभी टेस्ट किए पास

इस पंचाग के मुताबिक, फरवरी के माह में भारी हिमपात की वजह से उत्तरपूर्वी अमेरिकी जनजातियों ने पूर्णिमा को स्नो या स्टॉर्म मून (Snow Moon or Storm Moon) कहा गया। हालांकि, फरवरी माह की पूर्णिमा के लिए वुल्फ मून एक पुराना यूरोपीय नाम है। हिंदू और बौद्ध कैलेंडर में माघ माह का जिक्र है।

NASA Pics: अंटार्कटिका में तेजी से पिघल रही समुद्री बर्फ, नासा की एक्वा सैटेलाइट ने कैद की तस्वीरें