Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Silicon Valley Bank: दिवालिया हो चुके अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक को खरीदने में एलन मस्क ने दिखाई दिलचस्पी

Razer के सह-संस्थापक मिन-लियांग टैन ने शुक्रवार को एक ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि ट्विटर को एसवीबी खरीदना चाहिए और इसे डिजिटल बैंक बनाना चाहिए। एलन मस्क ने इस ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि मैं इस आइडिया के लिए तैयार हूं।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 11 Mar 2023 11:29 PM (IST)
Hero Image
Silicon Valley Bank: दिवालिया हो चुके अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक को खरीदने में एलन मस्क ने दिखाई दिलचस्पी

सैन फ्रांसिस्को, एएनआई। ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने अमेरिका के दिवालिया हो चुके सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) को खरीदने और इसे डिजिटल बैंक में बदलने में दिलचस्पी दिखाई है। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से इसकी जानकारी दी।

उन्होंने यह ट्वीट कैलिफोर्निया वित्तीय सुरक्षा एवं नवाचार विभाग द्वारा शुक्रवार को एसवीबी को बंद किए जाने के बाद किया। दो दिन पहले ही बैंक ने ग्राहकों से अनुरोध किया था कि वे अपने पैसे की निकासी न करें, क्योंकि बैंक के पास पर्याप्त नकदी नहीं थी।

डिजिटल बैंक बनाना चाहते हैं मस्क

Razer के सह-संस्थापक मिन-लियांग टैन ने शुक्रवार को एक ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि ट्विटर को एसवीबी खरीदना चाहिए और इसे डिजिटल बैंक बनाना चाहिए। एलन मस्क ने इस ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि मैं इस आइडिया के लिए तैयार हूं। ऐसे में उनके इन ट्वीट्स से ऐसी अटकलें हैं कि उनकी संभवतः एसवीबी में दिलचस्पी है।

अमेरिकी नियामकों ने 10 मार्च को बैंक की तालाबंदी की थी और संपत्ति भी जब्त कर ली गईं। एसवीबी अमेरिका में स्टार्टअप और टेक कंपनियों को वित्तीय सहायता देता रहा है और 2022 के अंत में संपत्तियों के हिसाब से 16वां सबसे बड़ा बैंक बना था।

209 अरब डालर थी बैंक की परिसंपत्तियां

बैंक की परिसंपत्तियां 209 अरब डालर की थीं और 175.4 अरब डालर की राशि खातों में जमा थी। एसवीबी के हालात बिगड़ने की बात तब सामने आई, जब निकासी अनुरोध संभालने के लिए आपातकालीन कदम उठाए। बैंक के निवेश होल्डिंग्स के मूल्य में आई तेज गिरावट से वॉल स्ट्रीट और जमाकर्ताओं को झटका लगा जिससे इसके स्टॉक में गिरावट आई और बैंक खरीदार की तलाश कर रहा है।