Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

USA: भारत ने अमेरिका में खोले दो नए वीजा केंद्र, इन शहरों में शुरू हुई सुविधा

अमेरिका में अब सिएटल और बेलेव्यू में भी भारत ने वीजा और पासपोर्ट केंद्र शुरू किए हैं। अमेरिका के सिएटल में नए भारतीय वाणिज्य दूतावास के उद्घाटन के बाद यह कदम उठाया गया है। इस कदम से भारतीय समुदाय की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। इन केंद्रों का उद्घाटन शुक्रवार को किया गया। केंद्र का संचालन और प्रबंधन वीएफएस ग्लोबल द्वारा किया जा रहा है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 13 Jul 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
दो नए वीजा केंद्र सिएटल और बेलेव्यू में शुरू किए गए हैं। (File Image)

पीटीआई, वाशिंगटन। भारत ने अमेरिका के वाशिंगटन स्टेट में दो नए वीजा और पासपोर्ट केंद्र शुरू किए हैं। यह भारतीय समुदाय की जरूरतों को पूरा करेगा। सिएटल और बेलेव्यू में दो केंद्रों का उद्घाटन शुक्रवार को हुआ। यह कदम सिएटल में नवीनतम भारतीय वाणिज्य दूतावास के उद्घाटन के तुरंत बाद उठाया गया है।

अन्य पांच मौजूदा भारतीय वाणिज्य दूतावास न्यूयार्क, अटलांटा, शिकागो, ह्यूस्टन और सैन फ्रांसिस्को में हैं। सिएटल में भारत के महावाणिज्यदूत प्रकाश गुप्ता ने उद्घाटन समारोह में कहा कि सिएटल में भारतीय वाणिज्य दूतावास का उद्घाटन अमेरिका के साथ हमारे संबंधों को गहरा करने की भारत सरकार की मजबूत प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब है। केंद्र का संचालन और प्रबंधन भारत सरकार की ओर से वीएफएस ग्लोबल द्वारा किया जा रहा है।

आवेदकों को मिलेगा बेहतर सुविधा का लाभ

वीएफएस ग्लोबल अमेरिका में भारत सरकार के लिए वीजा, ओसीआई, पासपोर्ट और ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम (जीईपी) सत्यापन सेवाओं के लिए विशेष सेवा प्रदाता है। गुप्ता ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सिएटल और बेलेव्यू में इन नए वीजा आवेदन केंद्रों पर सभी आवेदकों को बेहतर सुविधा का लाभ मिल सकेगा।