Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hurricane Lidia: 140 की रफ्तार से मेक्सिको के वालार्टा रिसॉर्ट के पास पहुंचा तूफान, भारी बारिश की चेतावनी

Hurricane Lidia तूफान लिडिया (Hurricane Lidia) मेक्सिको में तबाही मचा सकता है। लिडिया मंगलवार शाम मेक्सिको के प्रशांत तट रिसॉर्ट प्यूर्टो वालार्टा के पास 140 मील प्रति घंटे (220 किलोमीटर प्रति घंटे) की हवाओं के साथ बेहद खतरनाक श्रेणी 4 के तूफान के रूप में पहुंचा।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 11 Oct 2023 12:17 PM (IST)
Hero Image
तूफान लिडिया पहुंचा मेक्सिको (फाइल फोटो/ जागरण ग्राफिक्स)

एपी, मेक्सिको सिटी। तूफान लिडिया ने मंगलवार शाम मेक्सिको के प्रशांत तट रिसॉर्ट प्यूर्टो वालार्टा के पास 140 मील प्रति घंटे (220 किलोमीटर प्रति घंटे) की हवाओं के साथ "बेहद खतरनाक" श्रेणी 4 तूफान के रूप में दस्तक दी।

वहीं इस तूफान को लेकर अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि लिडिया पश्चिमी राज्य जलिस्को में लास पेनिटास के जमीन तक पहुंच गई है। यह क्षेत्र विरल आबादी वाला प्रायद्वीप है। तूफ़ान प्यूर्टो वालार्टा के दक्षिण की ओर बढ़ रहा है, जो रिज़ॉर्ट पर पड़ने वाले प्रभाव को कम कर सकता है।

तूफान लीडिया की वजह से स्थानीय अधिकारियों ने तट के आसपास के समुदायों में कक्षाएं रद्द कर दीं। अपेक्षित प्रभाव उष्णकटिबंधीय तूफान मैक्स के सैकड़ों मील दूर दक्षिणी प्रशांत तट से टकराने और फिर नष्ट हो जाने के एक दिन बाद आया है। मैक्स की बारिश से दक्षिणी राज्य ग्युरेरो में तटीय राजमार्ग का एक हिस्सा बह गया।

मंगलवार को भी सक्रिय रही लीडिया तूफान 

लिडिया तूफान मंगलवार को प्यूर्टो वालार्टा से लगभग 35 मील (55 किलोमीटर) दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में केंद्रित थी, और लगभग 16 मील प्रति घंटे (26 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रही थी।

तूफान केंद्र की तरफ से जारी चेतावनी के अनुसार इस तूफान के कारण फ्लैश फ्लड आने और तूफ़ान के बढ़ने के लिए अलर्ट जारी की है।

यह भी पढ़ें- America Supports Israel: इजरायल का खुलकर समर्थन और हमास के खिलाफ आया अमेरिका, अबतक उठाए ये बड़े कदम

यह भी पढ़ें- Israel: पूरी ताकत के साथ हमास पर हमला कर रहा इजरायल, रक्षा मंत्री बोले- पहले की तरह नहीं होगी गाजा की स्थिति