Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजनाथ और ब्‍लिंकन के बीच आज होगी टू प्‍लस टू की वार्ता, रणनीतिक दृष्टि से है काफी अहम

राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन के बीच आज महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होनी है। दोनों के बीच होने वाली टू प्‍लस टू वार्ता काफी अहम है और इस दौरान रणनीतिक मुद्दों पर भी चर्चा होनी है।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Mon, 11 Apr 2022 09:48 AM (IST)
Hero Image
राजनाथ सिंह और आस्टिन के बीच होगी टू प्‍लस टू वार्ता

वाशिंगटन (एएनआई)। भारत और अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग को लेकर आज एक अहम बैठक होनी है। ये बैठक भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन से मुलाकात करेंगे। इससे पहले रविवार को राजनाथ सिंह पांच दिवसीय दौरे पर वशिंगटन पहुंचे थे। इस दौरे में राजनाथ और आस्टिन के बीच टू प्‍लस टू वार्ता होनी है। राजनाथ का ये दौरा 10-15 अप्रेल तक कहा है। राजनाथ सिंह के इस दौरे का मकसद भारत-अमेरिकी रणनीतिक सहयोग को बढ़ाना है। राजनाथ सिंह ने अमेरिका के दौरे पर जाने से पहले एक ट्वीट कर कहा था कि वो चौथी भारत-अमेरिकी टू प्‍लस टू मंत्री स्‍तरीय वार्ता में हिस्‍सा लेने के लिए वाशिंगटन डीसी जा रहे हैं। उन्‍होने ये भी बताया था कि वो इस दौरान हवाई में INDOPACOM हैडक्‍वार्टर भी जाएंगे।

अमेरिका और भारत के बीच होने वाली टू प्‍लस टू वार्ता का एक मकसद क्रास कटिंग भी है। विदेश मंत्री एस जयशंकर के मुताबिक इस दौरान होने वाली बैठकों में आपसी संबंधों में और अधिक मजबूती लाने पर जोर दिया जाएगा। साथ ही दोनों ही तरफ से रणनीतिक दृष्टि से अपने विचारों का आदान-प्रदान किया जाएगा। उनके मुताबिक ये बैठक दोनों ही तरफ से आपसी सहयोग को बढ़ावा देगी। इसके अलावा क्षेत्रीय और विश्‍व की बदलती राजनीति और बदलाव में कैसे आपसी सहयोग को मजबूत रखते हुए आगे बढ़ा जा सकता है, इस पर मददगार साबित होगी। इस दौरान आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर भी बात होगी।

बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर 11-12 अप्रेल को अमेरिका के दौरे पर जाएंगे। वे वहां पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से विभिन्‍न मुद्दों पर मुलाकात करेंगे। इसे अलावा उनके कुछ दूसरे वरिष्‍ठ सांसदों और अमेरिकी प्रशासन के वरिष्‍ठ अधिकारियों से मुलाकात करने का भी प्रोग्राम है। इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बाग्‍ची ने एक प्रेस ब्रीफिंग में दी है। टू प्‍लस टू वार्ता में यूक्रेन के मसले पर भी बात होगी। साथ ही अक्‍टूबर 2020 में हुई वार्ता के मुद्दों को भी उठाया जाएगा।