Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब से मैं भारत से लौटा हूं... UNGA अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस को आ रही याद; बार-बार कर रहे इस बात का उल्लेख

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने भारत के डिजिटलीकरण कार्यक्रम की सराहना की।फ्रांसिस 22-26 जनवरी तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर थे। उन्होंने गरीबी को कम करने और सिर्फ एक हैंडसेट और डिजिटलीकरण माडल के उपयोग से लाखों लोगों को औपचारिक आर्थिक प्रणाली में लाने के लिए भारत के डिजिटलीकरण कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि डिजिटलीकरण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अर्थव्यवस्थाओं को अधिक कुशल बनाता है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 07 Apr 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
UNGA अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस को आ रही INDIA की याद (Image: ANI)

पीटीआई, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने भारत के डिजिटलीकरण कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे देश को तुलनात्मक लाभ मिला है और इसके सबक को वैश्विक समुदाय के साथ साझा किया जा सकता है। इससे वित्तीय समावेशन और गरीबी कम करने में भी मदद मिली है।

जब से मैं भारत से लौटा हूं...

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष फ्रांसिस ने कहा कि सबसे पहले मैं यह कहना चाहता हूं कि जब से मैं भारत से लौटा हूं, उसके बाद जब भी मैं भारत के बारे में सोचता हूं, मुझे अतुल्य भारत याद आता है। मैं पूरी गंभीरता से कहा रहा हूं जब मैं वहां था, तब मैंने इसे महसूस किया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में मैं जिस विशिष्ट उदाहरण का उल्लेख कर सकता हूं, वह है भारत में डिजिटलीकरण का उपयोग।

22-26 जनवरी तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर फ्रांसिस

फ्रांसिस 22-26 जनवरी तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर थे। उन्होंने गरीबी को कम करने और सिर्फ एक हैंडसेट और डिजिटलीकरण माडल के उपयोग से लाखों लोगों को औपचारिक आर्थिक प्रणाली में लाने के लिए भारत के डिजिटलीकरण कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि डिजिटलीकरण महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लागत को कम करता है, अर्थव्यवस्थाओं को अधिक कुशल बनाता है और सेवाओं को सस्ता बनाता है। फ्रांसिस ने कहा कि इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद मिल रही है।

इस क्षेत्र में भारत को स्पष्ट रूप से तुलनात्मक लाभ है और इसमें ऐसे सबक हैं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ साझा किया जा सकता है। भारत यात्रा के दौरान वह देश भर में बुनियादी ढांचे के विकास में किए जा रहे निवेश के स्तर से प्रभावित हुए।

यह भी पढ़ें: AI बढ़ा रहा सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स की परेशानी, वर्चुअल इन्फ्लुएंसर्स को लोग कर रहे सबसे ज्यादा फॉलो

यह भी पढे़ं: Israel Hamas War: जब तक बंधकों को रिहा नहीं किया जाता, तब तक... युद्ध के 6 महीने पूरे होने पर इजरायली PM का संदेश