Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea के परमाणु परिक्षण का तुरंत जवाब देगा अमेरिका, पेंटागन ने जारी किया बयान

हाल ही में उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक मिसाइल दागे है जिससे अमेरिका और दक्षिण कोरिया के लिए चिंता बढ़ गई है। पेंटागन ने इस बीच एक बयान जारी कर कहा कि जरूरत पड़ने पर वह उत्तर कोरिया के परमाणु परिक्षण का तुरंत जवाब दे सकते हैं।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 05 Nov 2022 08:09 AM (IST)
Hero Image
North Korea के परमाणु परिक्षण का तुरंत जवाब देगा अमेरिका, पेंटागन ने जारी किया बयान

वाशिंगटन, आइएएनएस। उत्तर कोरिया के तानाशाही नेता किम जोंग उन ने पिछले एक महीने से मिसाइल परीक्षण कर अमेरिका के नाम में दम कर दिया है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के कई बार चेतावनी देने के बावजूद उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक 20 मिसाइलें फायर की। ये फायरिंग एक दिन में की गई फायरिंग से सबसे ज्यादा है। इसी को देखते हुए अब अमेरिका ने कहा है कि भविष्य में अगर उत्तर कोरिया ने फिर से परमाणु परीक्षण किया तो अमेरिका तुरंत जवाब देगा।

पेंटागन ने जारी किया बयान

पेंटागन के एक प्रवक्ता ने उत्तर कोरिया को लेकर ये बयान जारी किया है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के हवाले से रक्षा विभाग की उप प्रवक्ता सबरीना सिंह ने कहा कि निकट भविष्य में उत्तर कोरियाई के परमाणु परीक्षण की संभावना है।

सबरीना ने कहा, "हम इस क्षेत्र में अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ बहुत निकट संपर्क में हैं, और अगर उत्तर कोरियाई परमाणु परीक्षण करता है, तो हम जरूरत पड़ने पर तुरंत प्रतिक्रिया देने में सक्षम होंगे।" पेंटागन के प्रवक्ता ने डेली प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "सियोल और वाशिंगटन ने पहले कहा था कि उत्तर ने अपने सातवें परमाणु परीक्षण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। "इसलिए हम किसी भी परमाणु परीक्षण की संभावनाओं के बारे में चिंतित हैं। हम जानते हैं कि उत्तर कोरियाई लोगों ने ऐसी परीक्षण की तैयारी की है"।

UK Helps Afghanistan: ब्रिटेन ने अफगानिस्तान को 28 मिलियन डालर की सहायता भेजा, सर्दी से पहले बड़ी राहत

उत्तर कोरियाई शासन का अंत

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ली जोंग-सुप के साथ अपनी बैठक में उल्लेख कियाा कि प्योंगयांग द्वारा अमेरिका या उसके सहयोगियों के खिलाफ किसी भी परमाणु हमले के परिणामस्वरूप उत्तर कोरियाई शासन का "अंत" होगा। ऑस्टिन ने कोरियाई प्रायद्वीप में और उसके आसपास अमेरिकी रणनीतिक संपत्तियों को निरंतर तैनाती के बराबर स्तर पर नियोजित करने पर भी सहमति व्यक्त की।

सिंह ने यह पूछे जाने पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि अमेरिका ने इस क्षेत्र में अपनी रणनीतिक संपत्ति की उपस्थिति को कैसे बढ़ावा देने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि "मेरे पास रणनीतिक संपत्तियों की किसी भी नई तैनाती पर आज घोषणा करने के लिए कुछ भी नहीं है , लेकिन मुझे लगता है कि विजिलेंट स्टॉर्म, जो अभ्यास अभी चल रहा है, ये अभ्यास हमारे संयुक्त अभियानों में विश्वास बढ़ाते हैं, और यह अंतिम अभ्यास नहीं है। अवसर मिलने पर हम दक्षिण कोरिया या जापान के साथ अभ्यास करना जारी रखेंगे।"

United Nations: अमेरिकी दूत ने रूस और चीन पर साधा निशाना, कहा- उत्तर कोरिया के उल्लंघन पर UN का बना मजाक

किम जोंग नहीं करना चाहता वार्ता

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कोरियाई प्रायद्वीप पर बढ़ते तनाव के बीच रक्षा तैयारी और क्षमताओं के महत्व को भी रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि जाहिर है, हम उन उकसावों के बारे में गहराई से चिंतित हैं। अमेरिका, उत्तर कोरिया के साथ बातचीत करने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन किम जोंग-उन शासन अनुत्तरदायी बना हुआ है। "हम इस मुदे को कूटनीतिक रूप से हल करने में सक्षम होना पसंद करेंगे, लेकिन किम जोंग की तरफ से बातचीत के कोई भी संकेत नहीं है और न ही वे रुचि रखते है। जरूरत पड़ने पर हम सैन्य क्षमताओं का इस्तेमाल कर सकते है।

Chinese Rocket: पृथ्वी पर गिरा अनियंत्रित चीनी राकेट का मलबा, दो साल में चौथी घटना