Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: पूर्व अमेरिकी पुलिसकर्मी को 11 साल से अधिक की जेल, कैपिटल दंगा मामले में रहे शामिल

न्याय विभाग ने कहा कि अब तक 1230 से अधिक लोगों का दंगे से संबंधित अपराधों में नाम शामिल है। उनमें से 450 से अधिक को जेल की सजा होगी। रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए सबसे आगे चल रहे ट्रंप पर नवंबर 2020 में बाइडन द्वारा जीते गए चुनाव के परिणामों को पलटने की साजिश रचने के आरोप में मार्च में वाशिंगटन में मुकदमा चलाया जाना है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 08 Dec 2023 09:37 AM (IST)
Hero Image
6 जनवरी के दंगे में शामिल होने पर पूर्व पुलिसकर्मी को 11 साल से अधिक की जेल

एएफपी, वाशिंगटन। एक सेवानिवृत्त अमेरिकी पुलिस प्रमुख को वाशिंगटन में 11 साल से अधिक जेल की सजा सुनाई गई थी। 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर हमले में उनकी भागीदारी के लिए उन्हें सजा सुनाई गई है।

चार मामलों में पाए गए दोषी

59 वर्षीय एलन होस्टेट्टर को जुलाई में चार मामलों में दोषी ठहराया गया था, जिसमें एक आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश, एक प्रतिबंधित इमारत में घातक या खतरनाक हथियार के साथ अव्यवस्थित आचरण करना शामिल था।

6 जनवरी, 2021 को सैकड़ों ट्रंप समर्थकों ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प पर जो बाइडन की जीत के आधिकारिक प्रमाणीकरण को बाधित करने की कोशिश करने के लिए अमेरिकी कांग्रेस के घर कैपिटल बिल्डिंग पर हमला किया था। होस्टेट्टर के जनवरी में अपना कार्यकाल शुरू करने की उम्मीद थी।

यह भी पढ़ें: गाजा में अधिक सहायता को लेकर Joe Biden ने नेतन्याहू और जॉर्डन किंग से की बात... इजरायल-यूक्रेन को सैन्य मदद पर विचार कर रहा US

1200 से अधिक लोगों का नाम शामिल

न्याय विभाग ने कहा कि अब तक 1,230 से अधिक लोगों का दंगे से संबंधित अपराधों में नाम शामिल है। उनमें से 720 से अधिक को दोषी ठहराया गया है और उनमें से 450 से अधिक को जेल की सजा काटनी होगी। ट्रंप ने दंगे से पहले व्हाइट हाउस के पास समर्थकों को एक भड़काऊ भाषण दिया था, जिसको सीधे तौर पर इस घटना में शामिल नहीं किया गया है।

दिसंबर 2022 में उन घटनाओं की जांच करने वाले एक कांग्रेस आयोग ने ट्रम्प के खिलाफ आपराधिक आरोपों की सिफारिश की। इसमें विशेष रूप से विद्रोह का समर्थन करने और संयुक्त राज्य अमेरिका को धोखा देने की साजिश के लिए मामले में आरोपों की जांच की सिफारिश की गई थी।

ट्रंप के खिलाफ होगी सुनवाई  

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए सबसे आगे चल रहे 77 वर्षीय ट्रंप पर नवंबर 2020 में बाइडन द्वारा जीते गए चुनाव के परिणामों को पलटने की साजिश रचने के आरोप में मार्च में वाशिंगटन में मुकदमा चलाया जाना है। उन पर जॉर्जिया में धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया है और कहा गया है कि उन्होंने दक्षिणी राज्य में 2020 के चुनाव परिणामों को पलटने की कोशिश की थी।

यह भी पढ़ें: 'जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए', खालिस्तान समर्थक पन्नू की कथित हत्या की साजिश पर भारत से बोला अमेरिका