Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Canada Wildfires: पश्चिमी कनाडा के जंगलों में भीषण आग, 35 हजार लोगों को घर खाली करने का निर्देश

कनाडा सरकार ने पश्चिमी ब्रिटिश कोलंबिया के 35 हजार लोगों को अपने घर खाली करने के आदेश दिए। इससे पहले शुक्रवार को सरकार पश्चिमी ब्रिटिश कोलंबिया क्षेत्र में आपात स्थिति घोषित कर दी थी क्योंकि पिछले 24 घंटे में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। वहीं क्षेत्र में जंगल की आग फैलने से और अधिक घरों के नष्ट होने की आशंका बढ़ गई।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 20 Aug 2023 06:47 PM (IST)
Hero Image
पश्चिमी कनाडा के जंगलों में भीषण आग (फोटो: रायटर)

ओटावा, एजेंसी। कनाडा सरकार ने देश के पश्चिमी ब्रिटिश कोलंबिया क्षेत्र में आपात स्थिति घोषित करने के बाद रविवार को 35 हजार लोगों को अपने घर खाली करने के आदेश जारी किए हैं।

निकासी अलर्ट

ब्रिटिश कोलंबिया के एक अधिकारी ने कहा कि 30,000 से अधिक लोगों को भी निकासी अलर्ट पर रखा गया है, क्योंकि क्षेत्र की मौजूदा स्थिति गंभीर बनी हुई है।

इसके अतिरिक्त पश्चिमी कनाडा के अधिकारियों ने हजारों लोगों से अनुरोध किया है कि वे निकासी आदेशों पर अमल करें। साथ ही चेतावनी दी कि प्रांत में गंभीर और तेजी से बदलती जंगल की आग और भी भयावह हो गई है।

आपात स्थिति घोषित

इससे पहले शुक्रवार को सरकार पश्चिमी ब्रिटिश कोलंबिया क्षेत्र में आपात स्थिति घोषित कर दी थी, क्योंकि पिछले 24 घंटे में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। वहीं, क्षेत्र में जंगल की आग फैलने से और अधिक घरों के नष्ट होने की आशंका बढ़ गई।

बता दें कि जंगल की आग की वजह से कई संपत्तियों को भारी नुकसान हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, वेस्ट केलोना के मेयर गॉर्ड मिल्सन ने बढ़ती जंगल की आग के कारण शहर के माहौल को 'चिंताजनक' बताया। उन्होंने कहा कि वहां इतना धुआं है कि वास्तव में आकलन करना मुश्किल है कि क्या हो रहा है।

हवाई मदद की गई मुहैया

वहीं, उन्होंने कहा कि हमें और भी ज्यादा हवाई मदद मुहैया कराई गई है। जिसकी मदद से आग पर काबू पाने की कोशिश की जाएगी, लेकिन दुर्भाग्य से कुछ और संरचनाएं क्षतिग्रस्त हो गईं।

कमलूप्स फायर सेंटर के डिप्टी फायर सेंटर मैनेजर जेराड श्रोएडर ने कहा कि हम अभी भी कुछ गंभीर शुष्क परिस्थितियों में हैं और अभी भी आने वाले कठिन दिनों की उम्मीद कर रहे हैं।