Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'चीनी जासूसी गुब्बारे' मामले पर अमेरिका ने लगाया विराम!; एंटनी ब्लिंकन बोले- ध्यान रखें, ऐसी घटना फिर न घटे

अमेरिकी विदेश मंत्री ने जानकारी दी कि अमेरिका ने चीनी जासूसी गुब्बारे मामले पर विराम लगाने की जरूरत है। मने वह किया जो हमें अपने हितों की रक्षा के लिए करने की आवश्यकता थी हमने वह कहा जो हमें कहने की आवश्यकता थी।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 20 Jun 2023 10:12 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की फाइल फोटो। (फोटो सोर्स:एपी)

बीजिंग, रॉयटर्स। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन चीन के दौरे पर हैं। पिछले कुछ महीनों में दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ चुका था। दोनों देशों के बीच बढ़ी करवाहट को कम करने के लक्ष्य को लेकर लिए एंटनी ब्लिंकन चीन पहुंचे। मंगलवार(20-06-23) को उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की और उन्होंने अमेरिका और चीन के संबंधों में सुधार पर बातचीत की।

चीनी जासूसी गु्ब्बारे मामले को बंद करने की जरूरत: ब्लिंकन

इसी बीच मंगलवार को अमेरिकी विदेश मंत्री ने जानकारी दी कि अमेरिका ने चीनी जासूसी गुब्बारे मामले पर विराम लगाने की जरूरत है। उन्होंंने कहा कि हमनें वही किया जो हमें अपने हितों की रक्षा के लिए करने की आवश्यकता थी, हमने वह कहा जो हमें कहने की आवश्यकता थी और स्पष्ट किया कि ऐसा फिर से न हो।

उन्होंने कहा कि अगर यह घटना फिर नहीं घटती है, तो इस मामले को बंद कर दिया जाए।

जानें क्या है 'संदिग्ध जासूसी गुब्बारा' मामला

बता दें कि इस साल चीनी जासूसी गुब्बारे के मामले को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद काफी बढ़ चुका था। दरअसल, फरवरी महीने में अमेरिकी सेना द्वारा अटलांटिक महासागर में चीन के एक संदिग्ध जासूसी गुब्बारे को मार गिराया था। बता दें कि इस घटना के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने चीन की अपनी प्रस्तावित यात्रा को रद्द कर दिया। वहीं, चीन ने जासूस करने की बात को इनकार कर दिया था।