Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zero Covid Policy: शून्य-कोविड नीति में क्या कोई बदलाव करेगा चीन? अधिकारियों ने दिए अहम संकेत

Zero Covid Policy चीन में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसी बीच शून्य-कोविड नीति को लेकर चीनी अधिकारियों ने अहम संकेत दिया है। चीनी अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि वह अपनी इस नीति पर अडिग रहेंगे।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 05 Nov 2022 04:10 PM (IST)
Hero Image
Zero Covid Policy में बदलाव नहीं करेगा चीन (फाइल फोटो)

बीजिंग, एपी। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को COVID-19 प्रतिबंधों में किसी भी ढील का कोई संकेत नहीं दिया। इससे पहले, अटकलें लगाई जा रहीं थी कि सरकार 'शून्य-COVID' दृष्टिकोण में बदलाव पर विचार कर रही है, जिससे आर्थिक विकास को गति पहुंची है और दैनिक जीवन बाधित हुआ है।

शून्य कोविड नीति पर अडिग रहेगा चीन

अधिकारियों ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वे 'अडिग' नीति से चिपके रहेंगे, जो मामलों को देश में आने से रोकने और प्रकोपों ​​​​के होने पर उन्हें रोकने का प्रयास करती है। घोषणा कोई आश्चर्य की बात नहीं थी और बंद दरवाजों के पीछे चर्चा होने की संभावना से इंकार नहीं करती है, लेकिन कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

धीरे-धीरे होगा बदलाव

अधिकांश विश्लेषकों का मानना ​​है कि कोई भी बदलाव धीरे-धीरे होगा और अगले साल कुछ समय तक बड़ी सहजता की संभावना नहीं है। इस सप्ताह चीन में शेयर बाजारों में अटकलों का दौर चला, निवेशकों के साथ-साथ जनता ने भी संभावित बदलाव के किसी भी संकेत पर रोक लगा दी।

ये भी पढ़ें: Coronavirus in China: दुनिया की सबसे बड़ी iPhone Factory में Lockdown में फंसे कर्मचारियों की दर्दभरी दास्‍तां

तीन साल के लड़के की मौत

क्वारंटाइन किए गए आवासीय परिसर में 3 साल के एक लड़के की मौत ने चीन के एंटी-वायरस नियंत्रणों के साथ बढ़ते असंतोष को हवा दी, जो दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ तेजी से बाहर हो रहे हैं। देश भर में जारी कोरोना के कहर को देखते हुए यात्रा प्रतिबंध और लॉकडाउन जारी रखा गया है।

कोरोना के 3500 नए मामले

चीन ने शनिवार को पिछले दिन लगभग 3500 नए मामलों की पहचान करने की सूचना दी, जिनमें लगभग 3,000 शामिल हैं जिन्होंने कोई COVID-19 लक्षण नहीं होने के बावजूद सकारात्मक परीक्षण किया। दक्षिण-पूर्व में ग्वांगझू शहर में, हाइजू जिले ने तीन दिनों के लिए बस और मेट्रो सेवा को निलंबित कर दिया और निवासियों से घर पर रहने का आग्रह किया। यहां 1.8 मिलियन लोगों का सामूहिक परीक्षण करना है। प्रत्येक घर में एक व्यक्ति को आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए प्रतिदिन बाहर जाने की अनुमति दी गई है। 

शिनजियांग क्षेत्र में जारी है प्रतिबंध

उत्तर में आंतरिक मंगोलिया क्षेत्र के कुछ हिस्सों और पश्चिम में शिनजियांग क्षेत्र में भी प्रतिबंध हैं, जहां क्षेत्रीय राजधानी उरुमकी में शनिवार को 43 नए उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों को नामित किया गया था।

ये भी पढ़ें: Zero Covid Policy: चीन में शून्य कोविड नीति के कारण तीन साल के बच्चे की मौत, आक्रोश में लोग