Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नेपाली पीएम प्रचंड को दिया मदद करने का भरोसा, सीमा पर बनाएगा बुनियादी ढांचा

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात की। चीन के राष्ट्रपति ने सीमा पर बुनियादी ढांचा संपर्क और पारगमन परिवहन सहयोग सुविधा प्रदान कर नेपाल को बदलने में सहायता करने का भरोसा दिया। प्रचंड ने चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान शी चिनफिंग को एक दूरदर्शी वैश्विक नेता करार दिया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 01:27 AM (IST)
Hero Image
शी चिनफिंग ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से की मुलाकात। फोटोः @cmprachanda

हांगझोउ, पीटीाई। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात की। चीन के राष्ट्रपति ने सीमा पर बुनियादी ढांचा संपर्क और पारगमन परिवहन सहयोग सुविधा प्रदान कर नेपाल को बदलने में सहायता करने का भरोसा दिया।

भारत और अमेरिका की यात्रा के बाद चीन पहुंचे प्रचंड

चिनफिंग ने प्रचंड के साथ हांगझोउ एशियाई खेलों से इतर मुलाकात की। पिछले वर्ष दिसंबर में प्रधानमंत्री बनने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की अगुआई वाली चीन समर्थक नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मा‌र्क्सवादी-लेनिनवादी) से दूरी बनाने वाले प्रचंड भारत और अमेरिका की यात्रा के बाद चीन पहुंचे हैं।

चिनफिंग ने की थी कई हाई प्रोफाइल परियोजनाओं की घोषणा

2019 में नेपाल की हाई प्रोफाइल यात्रा करने वाले चिनफिंग ने प्रचंड के साथ बैठक में कहा कि तिब्बत के माध्यम से सीमा साझा करने वाले दोनों देशों ने 'ट्रांस-हिमालयन मल्टी-डायमेंशनल कनेक्टिविटी नेटवर्क' और बेल्ट एंड रोड परियोजना के साथ प्रगति की है। नेपाल यात्रा के दौरान चिनफिंग ने कई हाई प्रोफाइल परियोजनाओं की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ेंः UNGA: चीन ने एक बार फिर ताइवान पर ठोका अपना दावा, संयुक्त राष्ट्र महासभा में बताया अविभाज्य हिस्सा

प्रचंड ने चिंफिंग को बताया दूरदर्शी वैश्विक नेता

प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान शी चिनफिंग को एक दूरदर्शी वैश्विक नेता करार देते हुए कहा कि नेपाल से उनका अच्छा सबंध है। नेपाल और चीन को एक दूसरे का मित्र बताते हुए उन्होंने कहा कि दोनों एक दूसरे को समझ सकते हैं और भरोसा एवं समर्थन कर सकते हैं। उन्होंने प्रचंड ने एक-चीन नीति के प्रति नेपाल की दृढ़ता को दोहराया।

यह भी पढ़ेंः Putin China Visit: रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने स्वीकारा चिनफिंग का न्योता, अक्टूबर में करेंगे चीन की यात्रा