Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आप 7 अक्टूबर को कहां थे', All Eyes on Rafah ट्रेंड पर भड़का इजरायल; याद दिलाया वो दिन

All Eyes On Rafah इजरायल-हमास युद्ध के बीच दक्षिणी गाजा पट्टी में स्थित रफाह शहर में हजारों की तादाद में लोग जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे हैं। 26 मई को इजरायल ने रफाह शहर पर मिसाइल हमले किए थे। इस हमले में 45 निर्दोष लोगों की मौत हो गई थी। इजरायल के इस हमले को लेकर दुनियाभर के लोगों ने चिंता जाहिर की है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 30 May 2024 12:32 PM (IST)
Hero Image
'ऑल आइज ऑन रफाह' ट्रेंड के खिलाफ इजरायल ने प्रतिक्रिया दी है।(फोटो सोर्स: इजरायल एक्स हैंडल / सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। All Eyes on Rafah। इजरायल हमास युद्ध के बीच दुनिया की निगाहें रफाह पर जा टिकी है। दक्षिणी गाजा पट्टी में स्थित रफाह शहर में हजारों की तादाद में लोग जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे हैं।

मिस्र की सीमा पर मौजूद इस देश में इजरायली सेना कार्रवाई कर रही है। 26 मई को इजरायल ने रफाह शहर पर मिसाइल हमले किए थे। इस हमले में 45 निर्दोष लोगों की मौत हो गई जिनमें  महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग शामिल थे।

रफाह हमले को लेकर दुनियाभर के लोगों ने जताई चिंता

 दुनियाभर के लोगों ने रफाह पर हुए हमले की निंदा की। लोगों ने सोशल मीडिया पर इस हमले के खिलाफ एक कैंपेन चला रखा है। 'ऑल आइज ऑन रफाह' अभियान सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रहा है। भारत सहित दुनियाभर के कई नामी-गिरामी हस्तियों ने एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर किए।  

इजरायल ने दुनिया से पूछे सवाल

इस ट्रेंड पर इजरायल ने पलटवार किया है। जो लोग रफाह से जुड़ इस तस्वीर को शेयर कर रहे हैं, उनसे इजरायल ने सवाल पूछा है कि 7 अक्टूबर को उनकी आंखें कहां थी? इजरायल ने लोगों से पूछा कि 7 अक्टूबर को जब हमास ने हमला किया था उस दिनों लोगों ने ऐसा पोस्ट क्यों नहीं किया। बता दें कि हमास के हमले में 1,160 लोगों की मौत हो गई थी।

इजरायल ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर एक तस्वीर पोस्ट करते हुए दुनिया से ये सवाल पूछा है।

रफाह पर लगातार कार्रवाई कर रहा इजरायल 

इजरायल हमास युद्ध में अब तक 36 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के आदेश के बावजूद इज़राइल ने दक्षिणी गाजा में रफाह पर घातक हमले जारी रखे, जहां गाजा के 2.3 मिलियन लोगों में से आधे ने पहले शरण ली है । मंगलवार (29 मई) को मध्य रफाह में इजरायली टैंक देखे गए। इजरायल के मर्कवा टैंक पहली बार रफाह में दाखिल हो चुके हैं। रफाह के सिटी सेंटर पर भी आईडीएफ ने कब्जा जम लिया है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल को किसी का डर नहीं, रफाह में दाखिल हुए IDF के टैंक; गाजा-मिस्र सीमा पर भी पा लिया नियंत्रण