Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Gaza War: गाजा में इजरायल का खूनी खेल जारी, सेना के हमले में 170 फलस्तीनी की मौत; 100 से अधिक घायल

गाजा में स्कूल पर किए गए इजरायली हवाई हमलों में शनिवार को 15 बच्चे और आठ महिला समेत 30 फलस्तीनी मारे गए। डेर अल-बलाह के इस स्कूल में गाजा के विस्थापित लोगों ने शरण ले रखा है। फलस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इजरायली सेना ने कहा कि गाजा में खदीजा स्कूल परिसर के अंदर हमास कमांड और नियंत्रण केंद्र को निशाना बनाया था।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 27 Jul 2024 09:35 PM (IST)
Hero Image
गाजा में इजरायली हवाई हमलों में शनिवार को 15 बच्चे और आठ महिला समेत 30 फलस्तीनी मारे गए।

यरुशलम, रॉयटर्स। गाजा में एक स्कूल पर किए गए इजरायली हवाई हमलों में शनिवार को 15 बच्चे और आठ महिला समेत 30 फलस्तीनी मारे गए। डेर अल-बलाह के इस स्कूल में गाजा के विस्थापित लोगों ने शरण ले रखा है। फलस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इजरायली सेना ने कहा कि गाजा में खदीजा स्कूल परिसर के अंदर हमास कमांड और नियंत्रण केंद्र को निशाना बनाया था।

इजरायली हमले में अब तक 170 लोगों की मौत

वहीं, गाजा की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने शनिवार को कहा कि खान यूनिस के आसपास इजरायली हमले में सोमवार से लेकर अब तक करीब 170 लोग मारे गए हैं और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। एजेंसी के प्रवक्ता महमूद बसल ने बताया, "खान यूनिस क्षेत्र में इजरायली सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद से, हम लगभग 170 शहीदों और सैकड़ों घायलों की बात कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि इजरायली अभियान जारी रहने के कारण शनिवार को फिर से कई लोग विस्थापित हो गए। बसल ने कहा, "सवाल यह है कि ये निवासी कहां जाएंगे? खान यूनिस में स्थिति को देखने वाला कोई भी व्यक्ति हजारों लोगों को जमीन पर, सड़कों पर, ऐसे क्षेत्रों में फैला हुआ देखेगा, तो वह यह सब देखकर नहीं रह पाएगा।"

शनिवार को हमले में 11 लोगों की मौत

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, गाजा स्थित स्कूल का इस्तेमाल सैनिकों पर हमले करने तथा हथियार रखने के लिए किया जा रहा था। हमले से पहले नागरिकों को चेतावनी दी गई थी। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सिर्फ शनिवार को अन्य हमलों में 11 लोग मारे गए।

इजराइल की सेना ने शनिवार को खान यूनिस पर हमले से पहले गाजा में मानवीय क्षेत्र के एक हिस्से को खाली करने का आदेश दिया। इजरायल ने कहा कि इस क्षेत्र से राकेट दागे गए थे, जिसके जवाब में यह आदेश दिया गया है। सेना ने कहा कि शहर में हमास आतंकियों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

इजरायली सेना ने शुरू किया अभियान

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि सोमवार को इजरायली अभियान शुरू होने के बाद से 180,000 से अधिक फलस्तीनी खान यूनिस से भाग गए हैं। इजरायली सेना ने कहा कि उसने इस क्षेत्र से रॉकेट हमले को रोकने के लिए अभियान शुरू किया, जहां इस साल की शुरुआत में पहले से ही भारी लड़ाई चल रही है।

इससे पहले, बुधवार को इजरायली सेना की तरफ से कहा गया कि क्षेत्र से पांच इजरायली नागरिकों के शव बरामद किए गए हैं। सेना ने कहा कि वे 7 अक्टूबर के हमास हमलों के दौरान मारे गए थे और उनके शव वापस गाजा ले जाए गए थे।