Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एर्दोगन ने दिया तुर्किये के शीघ्र पुनर्निर्माण का भरोसा, विनाशकारी भूकंप से मृतकों का आंकड़ा 35 हजार के पार

चुनाव से चंद कदम पहले खड़े राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने वादा किया है कि वह तुर्किये का तेजी से पुनर्निर्माण करेंगे। इससे पहले बुरी तरह से क्षतिग्रस्त भवनों को ध्वस्त किया जाएगा और मलबे को हटाया जाएगा। File Photo

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 15 Feb 2023 10:29 PM (IST)
Hero Image
एर्दोगन ने दिया तुर्किये के शीघ्र पुनर्निर्माण का भरोसा।

अंकारा, रायटर। चुनाव से चंद कदम पहले खड़े राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने वादा किया है कि वह तुर्किये का तेजी से पुनर्निर्माण करेंगे। इससे पहले बुरी तरह से क्षतिग्रस्त भवनों को ध्वस्त किया जाएगा और मलबे को हटाया जाएगा। बुधवार को तुर्किये और सीरिया में भूकंप से मरे लोगों की संख्या बढ़कर 41 हजार का आंकड़ा पार कर गई। केवल तुर्किये में 35 हजार से ज्यादा लोग मरे हैं।

बीते 100 साल का सबसे विनाशकारी भूकंप

बता दें कि देश में यह बीते 100 साल का सबसे विनाशकारी भूकंप था। इस बीच भूकंप से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई इमारत के बीच से 222 घंटे बाद एक महिला जिंदा मिली है। तुर्किये और सीरिया में भीषण ठंड में करीब 15 लाख बेघर लोग अभावों के बीच समय काट रहे हैं। वे खाना, पानी, दवाओं और अन्य आवश्यक वस्तुओं के लिए तरस रहे हैं। तुर्किये के दक्षिणी हाते प्रांत की आधी ज्यादा इमारतें ध्वस्त हो गई हैं या फिर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हैं।

जल्द ही मलबे को हटाने का कार्य होगा शुरू 

देश के शहरी विकास मंत्री मूरत कुरुम ने कहा है कि जल्द ही मलबे को हटाने का कार्य शुरू होगा और उसके बाद सुरक्षित आवास बनाए जाएंगे। गृहयुद्ध से तबाह सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले भूकंप प्रभावित क्षेत्र में राहत सामग्री का पहुंचना मुश्किल बना हुआ है। लोग खुद ही प्रयास करके मलबे में फंसे लोगों को निकाल रहे हैं और सीमित साधनों से घायलों का इलाज कर रहे हैं।

सीरिया में करीब छह हजार लोगों की मौत

दस साल से ज्यादा समय से बमबारी झेल रहे इस क्षेत्र में ज्यादातर भवन और मकान पहले से ही जर्जर व क्षतिग्रस्त हैं, भूकंप ने ऐसे भवनों को धराशाई कर दिया है। क्षेत्र से बाहर के लोग प्रभावित क्षेत्र में नहीं पहुंच पा रहे हैं, इसलिए मृतकों की सही संख्या भी सामने नहीं आ रही है। संयुक्त राष्ट्र और अन्य एजेंसियों का अनुमान है कि सीरिया में 5,800 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

यह भी पढ़ें: एग्री-स्टार्टअप की सफलता के लिए नया आइडिया, सस्ता प्रोडक्ट और शुरू से फंडिंग के प्रयास जरूरी

यह भी पढ़ें: Fact Check: CAA और एनआरसी को लागू करने का दावा गलत, अधिसूचित होने के बाद भी लागू नहीं किया जा सका है CAA