Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चौतरफा घिरा इजरायल! हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद अब सऊदी अरब भी भड़का

सऊदी अरब के तटीय शहर जेद्दाह में स्थित इस्लामिक सहयोग संगठन के मुख्यालय में विदेश मंत्री एकत्र हुए। इस बैठक में सऊदी अरब के उप विदेश मंत्री वलीद अल-खेरीजी ने इस्माइल हानिया की हत्या को ईरान की संप्रभुता का घोर उल्लंघन बताया है। साथ ही ओआईसी ने तेहरान में इस्माइल हानिया की हत्या के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Thu, 08 Aug 2024 02:21 PM (IST)
Hero Image
हानिया की हत्या के लिए सऊदी अरब ने इजरायल को ठहराया जिम्मदार (फोटो-जागरण)

एएनआई, जेद्दा। तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानिया की हाल ही में हुई हत्या के बाद से तनाव बढ़ गया है। अब सऊदी अरब ने हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या को ईरान की संप्रभुता का 'घोर उल्लंघन' बताया है। सऊदी अरब के उप विदेश मंत्री वलीद अल-खेरीजी ने कहा कि उनका देश राज्यों की संप्रभुता के किसी भी उल्लंघन या किसी भी देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप को अस्वीकार करता है।

उन्होंने बुधवार को सऊदी अरब में इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के सदस्यों की एक असाधारण बैठक के दौरान यह बयान दिया है। सऊदी अरब के तटीय शहर जेद्दाह में स्थित इस्लामिक सहयोग संगठन के मुख्यालय में विदेश मंत्री एकत्र हुए।

ईरान ने जवाबी कार्रवाई करने की खाई कसम

ओआईसी ने तेहरान में इस्माइल हानिया की हत्या के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है। अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है।

इजरायल पर लगाया आरोप

बैठक के बाद एक बयान में, ओआईसी ने कहा कि वह इस जघन्य हमले के लिए अवैध रूप से कब्जा करने वाली शक्ति इजरायल को पूरी तरह जिम्मेदार मानता है, जिसे उसने ईरान की संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन करार दिया।गाम्बिया के विदेश मंत्री मामादौ तंगारा ने कहा हनीयेह की जघन्य हत्या और गाजा में चल रहा युद्ध क्षेत्रीय संघर्ष का कारण बन सकता है। उन्होंने हत्या को ईरान की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन बताया।

तंगारा ने कहा, 'इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान की धरती पर एक राजनीतिक नेता की हत्या द्वारा आक्रामकता और संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन एक ऐसा कार्य है जिसे अलग से नहीं देखा जा सकता है।' उन्होंने कहा, 'यह जघन्य कृत्य केवल मौजूदा तनाव को बढ़ाने का काम करता है, जिससे संभावित रूप से व्यापक संघर्ष हो सकता है, जिसमें पूरा क्षेत्र शामिल हो सकता है।'