Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुबई में मुश्किल में फंसे भारतीयों को बड़ी राहत, अब इस योजना का मिलेगा लाभ; मदद के लिए आगे आया दूतावास

UAE Amnesty Programme यूएई में मुश्किल में फंसे विदेशियों के लिए वहां की सरकार ने बड़ी राहत देते हुए खास योजना की घोषणा की है। ऐसे में भारतीयों की मदद के लिए महावाणिज्य दूतावास आगे आया है और योजना का लाभ उठाने में मदद के लिए कई उपाय किए हैं। आवेदक भारतीय वाणिज्य दूतावास में निशुल्क आपातकालीन प्रमाणपत्र के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 01 Sep 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
यह माफी योजना कई वीजा श्रेणियों पर लागू होता है। (File Image)

पीटीआई, दुबई। भारत के महावाणिज्य दूतावास ने भारतीयों को संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होने वाली दो महीने की माफी योजना का लाभ उठाने में मदद के लिए कई उपाय किए हैं। यह योजना यूएई में अवैध रूप से रहने वाले विदेशियों को या तो निवास स्थिति नियमित करने या दंड के बिना छोड़ने की अनुमति देती है।

यह माफी योजना कई वीजा श्रेणियों पर लागू होती है, जिसमें समाप्त हो चुके निवास और पर्यटक वीजा के साथ-साथ बिना दस्तावेज वाले लोग भी शामिल हैं। हालांकि, देश में अवैध रूप से प्रवेश करने वालों को इस माफी योजना से बाहर रखा जाएगा।

आपातकालीन प्रमाणपत्र के लिए कर सकते हैं आवेदन

इस योजना के तहत, जो आवेदक भारत लौटने की इच्छा रखते हैं, वे आपातकालीन प्रमाणपत्र (ईसी) के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं, जो अपनी निवास स्थिति को नियमित करने की इच्छा रखते हैं, वे अल्प-वैधता वाले पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नि:शुल्क मिलेगा प्रमाणपत्र

दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कहा कि आवेदक वाणिज्य दूतावास में नि:शुल्क आधार पर आपातकालीन प्रमाणपत्र के लिए अनुरोध कर सकते हैं। लोगों की मदद के लिए सुविधा काउंटर महावाणिज्य दूतावास और अविरइमिग्रेशन सेंटर, दुबई में स्थापित किए जाएंगे। वाणिज्य दूतावास में सुविधा काउंटर दो सितंबर से चालू हो जाएगा। आवेदन जमा करने के अगले दिन आवेदक महावाणिज्य दूतावास दुबई से ईसी प्राप्त कर सकते हैं।