Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'हमने गाजा में तनाम कम करने के लिए कहा' इजरायल-हमास युद्ध के बीच भारत का अहम बयान

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध को लेकर विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया सामने आई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि एक बार फिर हमने गाजा में तनाव करने के लिए कहा है। देश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने हमेशा अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने की आवश्यकता को रेखांकित किया है। उन्होंने कहा कि हम वहां और सहायता भेजने पर विचार कर रहे हैं।

By AgencyEdited By: Manish NegiUpdated: Thu, 16 Nov 2023 08:22 PM (IST)
Hero Image
इजरायल-हमास युद्ध को लेकर भारत ने प्रतिक्रिया दी है (फाइल तस्वीर)

एजेंसी, नई दिल्ली। गाजा में हमास आतंकियों के खिलाफ इजरायल की कार्रवाई को एक महीने से ज्यादा समय हो चुका है। इसी बीच, विदेश मंत्रालय की ओर से इसको लेकर अहम बयान सामने आया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि एक बार फिर हमने गाजा में तनाव करने के लिए कहा है। मंत्रालय ने कहा कि भारत ने हमेशा ही अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने की आवश्यकता को रेखांकित किया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत फलस्तीनी लोगों को और अधिक मानवीय सहायता भेजने पर विचार कर रहा है। गाजा शहर के अल-शिफा अस्पताल में इजरायली सैनिकों द्वारा ऑपरेशन शुरू किए जाने पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, 'यह मुद्दा किसी एक विशेष सुविधा के बारे में नहीं है। भारत ने हमेशा अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने की आवश्यकता को रेखांकित किया है।

ये भी पढ़ें:

Tokyo: इजरायली दूतावास के पास कार ने बैरिकेड को मारी टक्कर, पुलिस ने ड्राइवर को किया गिरफ्तार

मंत्रालय ने आगे कहा, 'ये मुद्दा किसी एक या विशिष्ट सुविधा के बारे में नहीं है। भारत ने हमेशा नागरिक के नुकसान से बचने का पक्ष लिया है। हमने मानवीय कानून का पालन करने और संघर्ष में फंसे लोगों को मानवीय राहत प्रदान करने के किसी भी प्रयास को शुरू करने के लिए कहा है।'

हमने तनाव को कम करने, मानवीय सहायता पहुंचाने, नागरिकों की बढ़ती मौतों की चिंता के बारे में भी बात की है।

अल-शिफा अस्पताल में इजरायल का ऑपरेशन

उधर, इजरायल ने बुधवार रात भी अल-शिफा अस्पताल में अपना ऑपरेशन जारी रखा। इजरायल का कहना है कि अस्पताल का इस्तेमाल हमास के आतंकी कर रहे हैं। गाजा में हमास के अधिकारियों के अनुसार, इजरायल में 1400 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 220 से अधिक लोगों का अपहरण किया गया। वहीं, इजरायल के हमले में गाजा में करीब 11,500 लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ़ें:

'इजरायली सेना ने हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख के आवास पर किया हमला...', IDF ने बताया आतंकी हमलों के लिए हो रहा था घर का इस्तेमाल