Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nepal Earthquake: नेपाल में भूकंप से भारी तबाही, अब तक 153 की मौत और 266 घायल, पीएम ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

नेपाल में पिछले शुक्रवार आधी रात 6.4 की तीव्रता से भूकंप के झटके लगे। भूकंप के चलते सबसे ज्यादा पश्चिमी नेपाल के जजरकोट और रुकुम पश्चिम जिलों में तबाही हुई है। साथ ही लगभग 8000 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। भूंकप के कारण मरने वालों की संख्या 153 है जबकि घायलों की संख्या 266 पहुंच गई है। जजरकोट में सोमवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Tue, 07 Nov 2023 02:44 PM (IST)
Hero Image
नेपाल में भूकंप के बाद भीषण तबाही का मंजर।

पीटीआई, काठमांडू। नेपाल में सोमवार को एक बार फिर आए भूकंप में लगभग 16 और लोगों के घायल होने की खबर है। बताया जा रहा है कि देश के पश्चिमी भाग जाजरकोट में सोमवार को चार से ज्यादा तीव्रता वाले तीन झटके महसूस किए गए थे। जिसके बाद अब कुल घायलों की संख्या 266 पहुंच गई है। वहीं, मरने वालों की संख्या 153 है।

सोमवार को भी लगे झटके

नेपाल की सुरक्षा एजेंसियों के ओर से जारी बयान में बताया गया है कि सोमवार दोपहर पश्चिमी नेपाल के जाजरकोट में चार से अधिक तीव्रता वाले तीन झटके लगे। जिसमें 16 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि रुकुम पश्चिम में दस लोग घायल और जाजरकोट में छह लोग घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ें: नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप पर दलाईलामा ने जताया दुख, PM दहल को पत्र लिखकर प्रकट की सहानुभूति

पीएम ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

इस बीच नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने जजरकोट में आए भीषण भूकंप के बाद घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह जानकारी प्रधानमंत्री प्रचंड के प्रेस समन्वयक सौर्य किरण शर्मा की ओर से जारी की गई है। उन्होंने बताया कि बैठक का मुख्य उद्देश्य भूकंप के बाद किए जाने वाले राहत एवं पुनर्वास कार्यों को लेकर चर्चा है।

यह भी पढ़ें: भारत ने नेपाल को भेजी दवाएं और राहत सामग्री, जारी रहेगी मदद; जल्द जाएगी दूसरी खेप