Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हमास जैसे हमले से बचने का अभ्यास कर रहे अमेरिका और दक्षिण कोरिया, 5400 सैनिक शामिल

हमास के हमले ने दक्षिण कोरिया में सुरक्षा को लेकर बेचैनी बढ़ा दी है। दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेनाएं उत्तर कोरिया की ओर से हमास जैसे हमले का मुकाबला करने के लिए संयुक्त अभ्यास कर रही हैं। तीन दिन तक चलने वाला यह अभ्यास बुधवार को शुरू हुआ।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Fri, 27 Oct 2023 05:33 PM (IST)
Hero Image
हमास जैसे हमले से बचने के लिए अभ्यास कर रहीं अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाएं (फोटो- एपी)

एपी, सियोल। दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेनाएं उत्तर कोरिया की ओर से हमास जैसे हमले का मुकाबला करने के लिए संयुक्त अभ्यास कर रही हैं। दक्षिण कोरियाई सेना ने शुक्रवार को कहा कि दोनों सेनाएं नियमित रूप से अभ्यास करती हैं, लेकिन सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद यह अभ्यास किया जा रहा है।

हमास के हमले से बढ़ी दक्षिण कोरिया की चिंता 

हमास के हमले ने दक्षिण कोरिया में सुरक्षा को लेकर बेचैनी बढ़ा दी है। तीन दिन तक चलने वाला यह अभ्यास बुधवार को शुरू हुआ। इस अभ्यास में दक्षिण कोरिया और अमेरिका के 5400 सैनिक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: 'अब इस्लामी हिंसा के खिलाफ खड़े होने का वक्त', इजरायली पीड़ितों के परिजनों ने दुनिया से लगाई गुहार

उत्तर कोरिया की तरफ से नहीं आया कोई बयान

दक्षिण कोरियाई सेना के अनुसार, 300 आर्टिलरी प्रणाली, 1000 वाहन और वायुसेना के उपकरण तैनात किए गए हैं। इस मामले में उत्तर कोरिया की ओर से अभी तक कोई बयान नहीं आया है, लेकिन वह अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास को अपने विरुद्ध युद्ध की तैयारी मानता है।

यह भी पढ़ें: Israel News: हमास के साथ जारी जंग के बीच इजरायल को लाल सागर में दिखा 'हवाई खतरा', मिस्र से है खास कनेक्शन

इजरायल के हमले में 7028 फलस्तीनियों की मौत

बता दें कि इजरायल और हमास आतंकियों के बीच के बीच जारी जंग का आज 21वां दिन है। अब तक जंग में 7028 फलस्तीनी नागरिकों की मौत हुई है, जिसमें 2913 बच्चे हैं। वहीं, इजरायल के 1400 नागरिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। हमास ने सात अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था।