Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल और हिजबुल्ला भिड़े, दोनों ओर से हमलों की झड़ी; एक साल में सबड़े बड़े हवाई हमले

हिजबुल्ला पर रेडियो और पेजर अटैक हमला हुआ जिसमें कई लोगों की मौत हो गई। हमलों के बाद इजरायल और हिजबुल्ला भिड़ गए हैं। दोनों ओर से सबसे बड़े हवाई हमले हुए हैं। इजरायली सेना ने कहा है कि रात में कई बार किए हमलों में हिजबुल्ला के एक हजार बैरलों वाले करीब 100 रॉकेट लॉन्चर नष्ट हुए हैं। हिजबुल्ला के हमले में इजरायल के दो सैनिक मारे गए हैं।

By Agency Edited By: Manish Negi Updated: Fri, 20 Sep 2024 08:49 PM (IST)
Hero Image
इजरायल का हिजबुल्ला पर बड़ा हमला (फोटो रॉयटर)

रॉयटर, बेरूत। इसी सप्ताह लेबनान में हजारों पेजर और रेडियो सेट में विस्फोट के बाद इजरायल और हिजबुल्ला भिड़ गए हैं। गुरुवार-शुक्रवार को इजरायल और हिजबुल्ला ने करीब एक वर्ष से जारी लड़ाई में सबसे बड़े हवाई हमले किए।

हिजबुल्ला के 100 रॉकेट लॉन्चर नष्ट

इजरायली सेना ने कहा है कि रात में कई बार किए हमलों में हिजबुल्ला के एक हजार बैरलों वाले करीब 100 रॉकेट लॉन्चर नष्ट हुए हैं। इनका इस्तेमाल इजरायल पर हमले के लिए किया जा रहा था। इजरायली हमले में दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला का एक शस्त्रागार भी नष्ट होने की सूचना है। इजरायल विमानों ने बेरूत पर भी हमले किए हैं। इजरायल ने ये हमले गुरुवार को हिजबुल्ला के हमले में अपने दो सैनिकों के मारे जाने और नौ के घायल होने के बाद किए हैं।

हिजबुल्ला ने भी किया पलटवार

संचार उपकरणों में विस्फोट से 37 लोगों के मारे जाने और करीब 3,500 के घायल होने के बाद हिजबुल्ला ने इजरायल के उत्तरी भाग और कब्जे वाली गोलन पहाड़ियों पर हमले किए हैं। लेबनान की सीमा से सटे उत्तरी भाग में हिजबुल्ला ने 140 रॉकेट दागे हैं, जबकि गोलन पहाड़ियों के इजरायली ठिकानों पर 120 मिसाइलें दागी गई हैं।

हवा में ही नष्ट हिजबुल्ला की मिसाइल

इजरायली सेना ने बताया है कि हिजबुल्ला की ज्यादातर मिसाइलें और रॉकेट आकाश में ही नष्ट कर दिए गए या फिर वे खाली स्थान पर गिरे। इजरायल और हिजबुल्ला ने अपने नुकसान के बारे में नहीं बताया है। इस बीच पता चला है कि मंगलवार और बुधवार को लेबनान में जो पेजर और रेडियो सेट फटे हैं, उनमें निर्माण के समय ही उच्च क्षमता वाला विस्फोटक मिश्रण पीईटीएन फिट कर दिया गया था। मामले में जांच अभी जारी है।

इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि हिजबुल्ला के खिलाफ इजरायली हमले जारी रहेंगे, जबकि अमेरिका ने कहा है कि हिजबुल्ला इजरायल पर अपने हमले बंद करे, तब वह इजरायल से लेबनान में हमले बंद करने के लिए कहेगा, लेकिन ब्रिटेन ने इजरायल और हिजबुल्ला से तत्काल संघर्षविराम के लिए कहा है। संयुक्त राष्ट्र ने भी तनाव बढ़ने पर चिंता जताते हुए अविलंब लड़ाई बंद करने का आह्वान किया है।