Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक बार फिर हुई कनडाई PM ट्रूडो की फजीहत, भारत के बाद अब जमैका में बेइज्जती; छुट्टी से वापस आते वक्त खराब हुआ प्लेन

जानकारी के मुताबिक जमैका में जांच टीम ने मंगलवार को विमान में हुई खामी के बारे में पता लगा लिया। इसके ठीक बाद ट्रू्डो वापस कनाडा के लिए रवाना हो गए। इसके बाद खराब विमान को इंजीनियरों ने ठीक किया तब जाकर जस्टिन ट्रूडो अपने विमान से कनाडा वापस लौट पाए। इससे पहले नई दिल्ली से वापसी के दौरान पीएम ट्रूडो का विमान खराब हुआ था।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Sat, 06 Jan 2024 03:56 PM (IST)
Hero Image
एक बार फिर विदेशी धरती पर खराब हुआ पीएम जस्टिन ट्रूडो का विमान (फाइल फोटो)

रायटर्स, जमैका। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) को बार-बार फजीहत का सामना करना पड़ा रहा है। दरअसल, बीते चार महीने में ये दूसरी बार है, जब उनका विमान विदेशी धरती पर खराब हो गया है। पिछले साल भी नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे ट्रूडो का प्लेन वापसी के समय खराब हो गया था।

4 जनवरी को करनी थी वापसी

कनाडाई प्रधानमंत्री अपने परिवार के साथ 26 दिसंबर को छुट्टी मनाने के लिए जमैका गए हुए थे। वहां वह अपने परिवार के साथ एक रिसोर्ट में रुके थे। इस दौरान उनके विमान में खराबी आ गई। इस विमान के जरिए ही जस्टिन ट्रूडो को 4 जनवरी को लौटना था।  इसके कारण उन्हें एक और दिन जमैका में बिताना पड़ा था।

दूसरा विमान भेजा गया जमैका

कनाडा के रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, "हम पुष्टि कर सकते हैं कि दो रॉयल कैनेडियन एयर फोर्स CC-144 चैलेंजर्स जमैका में प्रधानमंत्री के लिए भेज दिया गया है।" प्रवक्ता ने कहा, "ट्रूडो के प्रस्थान की तारीख से पहले मंगलवार को एक निरीक्षण में रखरखाव के मुद्दे का खुलासा हुआ। जहाज को अगले दिन सेवा में लाने के लिए एक रखरखाव टीम और विमान को द्वीप पर भेजा गया था।"

यह भी पढ़ें: India-Canada Row: 'कनाडा में भारत विरोधी तत्वों को मिल रहा स्थान मूल मुद्दा', ट्रूडो के बयान के बाद बोले अरिंदम बागची

3 दशक पुराना है विमान

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक जमैका में जांच टीम ने मंगलवार को इस खामी के बारे में पता लगा लिया। इसके ठीक बाद ट्रू्डो वापस कनाडा के लिए रवाना होने वाले थे। इसके बाद खराब विमान को इंजीनियरों ने ठीक किया, तब जाकर जस्टिन ट्रूडो अपने विमान से कनाडा वापस लौट पाए। कनाडा के पीएम का विमान लगभग 34 साल पुराना बताया जा रहा है और अभी इसको बदलने में भी कई साल लग सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 'हम रिश्ते बेहतर बनाना चाहते लेकिन...', जस्टिन ट्रूडो बोले- अमेरिका की वजह से भारत के रिश्तों में आया बदलाव