Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea: किम जोंग उन ने मचाया तहलका, दक्षिण कोरिया पर फिर की गोलीबारी; दागे 90 से अधिक गोले

North Korea उत्तर कोरिया ने रविवार को दक्षिण के साथ अपनी तनावपूर्ण समुद्री सीमा के पास फिर से तोपखाने के गोले दागे। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की बहन ने दक्षिण कोरिया के हथियारों के प्रक्षेपण का पता लगाने की क्षमता का मजाक उड़ाया था। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने किम यो जोंग के बयान को कॉमेडी जैसा अश्लील प्रचार कहकर खारिज कर दिया।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 07 Jan 2024 06:38 PM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (फाइल फोटो)

एपी, सियोल। उत्तर कोरिया ने रविवार को दक्षिण के साथ अपनी तनावपूर्ण समुद्री सीमा के पास फिर से तोपखाने के गोले दागे। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की बहन ने दक्षिण कोरिया के हथियारों के प्रक्षेपण का पता लगाने की क्षमता का मजाक उड़ाया था। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने किम यो जोंग के बयान को "कॉमेडी और अश्लील प्रचार" कहकर खारिज कर दिया। 

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया ने रविवार दोपहर प्रतिद्वंद्वियों की विवादित पश्चिमी समुद्री सीमा के पास 90 से अधिक राउंड फायरिंग की। बयान में कहा गया कि दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया से उकसावे वाली हरकतों को तुरंत बंद करने का आग्रह किया।

किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया के आरोपों को किया खारिज

दक्षिण कोरियाई सेना के अनुसार, रविवार दोपहर तक 90 राउंड से ज्यादा गोले दागे गए। उसने उत्तर कोरिया से तत्काल भड़काऊ कदम रोकने का आग्रह किया है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया के आरोपों को खारिज कर दिया। कहा, किसी देश के उकसाने वाले कदम के जवाब में उत्तर कोरिया सैन्य कार्रवाई से पीछे नहीं हटेगा।

शनिवार को भी 60 राउंड से ज्यादा किए थे फायर

दक्षिण कोरियाई सेना ने तुरंत ही किम जोंग की बहन के बयान को निम्नस्तरीय मनोवैज्ञानिक युद्ध कहकर खारिज किया। इसके साथ ही सियोल ने उत्तर कोरिया को किसी भड़काऊ कदम का कठोर उत्तर देने की चेतावनी दी है। उत्तर कोरिया ने शनिवार को भी 60 राउंड से ज्यादा फायर किए थे। इससे एक दिन पहले शुक्रवार को 200 से ज्यादा गोले दागे गए थे। शुक्रवार को गोले दागे जाने के बाद दक्षिण कोरिया अपना फाय¨रग अभ्यास शुरू करने के लिए बाध्य हुआ।

यह भी पढ़ें- तानाशाह किम जोंग उन की बहन ने उत्तर कोरिया के दुश्मनों को दी चेतावनी, कहा- उकसाने की कोशिश की तो...