Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris: नोट्रे डेम शिखर लगाया गया सुनहरे मुर्गे का ताज, जानिए इसके पीछे की वजह

विलेन्यूवे ने कहा कि नए मुर्गे के Wings of Fire वे एक अनुस्मारक हैं कि कैथेड्रल को फीनिक्स की तरह राख से पुनर्जीवित किया जा सकता है। ईसाई धर्म में मुर्गा रात के समय के बाद प्रकाश की वापसी का प्रतीक है। यह फ्रांस के प्रतीकों में से एक है जो राष्ट्रीय फुटबॉल और रग्बी टीमों की पट्टियों पर पाया जाता है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sun, 17 Dec 2023 06:56 AM (IST)
Hero Image
नोट्रे डेम शिखर लगाया गया सुनहरे मुर्गे का ताज (Photo: AFP)

एएफपी, पेरिस। नोट्रे डेम कैथेड्रल को शनिवार को एक नया सुनहरा मुर्गा मिला। यह अप्रैल 2019 की विनाशकारी आग के बाद स्मारक के पुनरुद्धार में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।  नीले आसमान और सर्दियों की धूप में 96 मीटर (104 गज) ऊंचे कैथेड्रल शिखर पर रखे जाने से पहले इस कलाकृति को पेरिस के आर्कबिशप लॉरेंट उलरिच ने आशीर्वाद दिया था।

कैथेड्रल के जीर्णोद्धार का नेतृत्व करने वाले वास्तुकारों में से एक, फिलिप विलेन्यूवे द्वारा डिजाइन की गई यह कलाकृति आग से बर्बाद हुई मूल कलाकृति की जगह लेगा।  विलेन्यूवे ने कहा कि नए मुर्गे के "Wings of Fire" वे एक अनुस्मारक हैं कि कैथेड्रल को फीनिक्स की तरह राख से पुनर्जीवित किया जा सकता है।

ईसाई धर्म में, मुर्गा रात के समय के बाद प्रकाश की वापसी का प्रतीक है। यह फ्रांस के प्रतीकों में से एक है, जो राष्ट्रीय फुटबॉल और रग्बी टीमों की पट्टियों पर पाया जाता है। नए मुर्गे में 15 अप्रैल, 2019 कैथेड्रल आग से बचाए गए अवशेष और लगभग 2,000 लोगों के नाम वाला एक सीलबंद दस्तावेज़ भी शामिल है, जिन्होंने कैथेड्रल के पुनर्निर्माण पर काम किया था।