Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: यूक्रेन को एक और पैट्रियट मिसाइल सिस्टम देगा अमेरिका, राष्ट्रपति बाइडन ने दी मंजूरी

Russia Ukraine War रूस के विरुद्ध जंग में यूक्रेन को मजबूत करने के लिए पश्चिमी देशों ने हाथ बढ़ाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को एक और पैट्रियट मिसाइल सिस्टम देने को मंजूरी दे दी है। यह पोलैंड से आएगा। अमेरिका ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब यूक्रेन अपने शहरों बुनियादी ढांचे और विद्युत ग्रिड पर रूसी हमलों को रोकने के लिए संघर्ष कर रहा है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 12 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन को एक और पैट्रियट मिसाइल सिस्टम देगा अमेरिका। फाइल फोटो।

एएनआई, कीव। Russia-Ukraine war: रूस के विरुद्ध जंग में यूक्रेन को मजबूत करने के लिए पश्चिमी देशों ने हाथ बढ़ाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को एक और पैट्रियट मिसाइल सिस्टम देने को मंजूरी दे दी है। यह पोलैंड से आएगा, जहां यह अमेरिकी सैनिकों की एक टुकड़ी की रक्षा के लिए तैनात था। अमेरिकी सैनिक अब पोलैंड से वापस लौट रहे हैं।

पैट्रियट मिसाइल को अग्रिम मोर्चे पर किया जाएगा तैनात

अमेरिका ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब यूक्रेन अपने शहरों, बुनियादी ढांचे और विद्युत ग्रिड पर रूसी हमलों को रोकने के लिए संघर्ष कर रहा है। अधिकारियों के अनुसार, अगर मरम्मत या सुधार की जरूरत न पड़ी तो पैट्रियट को अगले कुछ दिनों में यूक्रेन के अग्रिम मोर्चे पर तैनात किया जा सकता है।

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने की यह अपील

अमेरिका के रक्षा मंत्री लायड आस्टिन व अन्य अधिकारियों ने यूरोपीय सहयोगियों से इसे यूक्रेन भेजने की अपील की है। जर्मनी और नीदरलैंड यूक्रेन को एक-एक पैट्रियट और देने की तैयारी कर रहे हैं। न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पैट्रियट अमेरिकी शस्त्रागार में सबसे उन्नत हथियार प्रणालियों में से एक है।

रूस ने क्या कहा?

उधर, रूस ने बुधवार को कहा कि नाटो सदस्यों नार्वे, फिनलैंड, लातविया और लिथुआनिया से घिरे उसके उत्तरी लेनिनग्राड के सैनिकों ने परमाणु हथियारों का अभ्यास किया है। हालांकि, परमाणु हथियार इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है।

रूस ने यूक्रेन के कीव समेत छह रीजन में किया हमला

रूसी सेना ने बुधवार तड़के यूक्रेन के कीव समेत छह रीजन में मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया है। इसके चलते औद्योगिक सुविधाओं में आग लगने और आवासीय क्षेत्रों में नुकसान हुआ है। इस दौरान कई लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं, यूक्रेन की वायुसेना ने दावा किया है कि उसने 30 में 29 को मार गिराया है। इनमें चार क्रूज मिसाइल, एक किंजल बैलिस्टिक मिसाइल और 24 शहीद ड्रोन शामिल हैं।

यूक्रेन को सैन्य मदद देने को वीटो नहीं करेगा हंगरी

नाटो के महासचिव जेंस स्टोल्टेनबर्ग ने बुधवार को कहा कि हंगरी ने यूक्रेन को सैन्य मदद देने पर वीटो न करने पर सहमति जताई है। लेकिन कहा है कि उसकी सरकार युद्धग्रस्त देश यूक्रेन को कोई सैन्य या आर्थिक मदद नहीं करेगा।

यह भी पढ़ेंः

टीवी एंकर रियाज खान को पाकिस्तानी सेना की आलोचना करना पड़ा भारी, खुफिया एजेंसियों ने लाहौर हवाई अड्डे से उठाया

PM Modi Italy Visit: G-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने इस दिन इटली जाएंगे पीएम मोदी, मेलोनी से करेंगे मुलाकात