Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श्रीलंका की मुख्य तमिल पार्टी के नेता राष्ट्रपति विक्रमसिंघे से करेंगे मुलाकात, अल्पसंख्यक समुदाय के मुद्दों पर होगी चर्चा

श्रीलंका की मुख्य तमिल पार्टी तमिल नेशनल अलायंस (टीएनए) के नेता राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात करेंगे। वे अपने लंबित मुद्दों पर राष्ट्रपति से चर्चा करेंगे जिनमें खासकर कड़े आतंकवाद विरोधी कानून के तहत बंद तमिल कैदियों की रिहाई शामिल है। बता दें कि तमिल समुदाय के साथ राष्ट्रपति की चल रही बातचीत के तहत टीएनए के नेता 21 दिसंबर को विक्रमसिंघे के निमंत्रण पर उनसे मुलाकात करेंगे।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Tue, 19 Dec 2023 04:06 PM (IST)
Hero Image
श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे। (फाइल फोटो)

पीटीआई, कोलंबो। श्रीलंका की मुख्य तमिल पार्टी तमिल नेशनल अलायंस (टीएनए) के नेता राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात करेंगे। वे अपने लंबित मुद्दों पर राष्ट्रपति से चर्चा करेंगे, जिनमें खासकर कड़े आतंकवाद विरोधी कानून के तहत बंद तमिल कैदियों की रिहाई शामिल है।

21 दिसंबर को होगी मुलाकात

बता दें कि तमिल समुदाय के साथ राष्ट्रपति की चल रही बातचीत के तहत टीएनए के नेता 21 दिसंबर को विक्रमसिंघे के निमंत्रण पर उनसे मुलाकात करेंगे। टीएनए के एक वरिष्ठ नेता धर्मलिंगम सिद्धत्थन ने इस बैठक की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि बैठक निर्धारित हो गई है।

यह भी पढ़ेंः श्रीलंकाई नौसेना ने 25 भारतीय मछुआरों को हिरासत में लिया, स्वदेश वापसी के लिए विदेश मंत्री जयशंकर को लिखा गया पत्र

तमिल कैदियों की रिहाई पर चर्चा

वहीं, राष्ट्रपति के सूत्रों ने कहा कि आतंकवाद निरोधक अधिनियम (पीटीए) के तहत बंद तमिल कैदियों की रिहाई जैसे मुद्दों पर बातचीत की जाएगी। टीएनए काफी समय से लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (एलटीटीई) को सहायता और बढ़ावा देने के आरोप में बिना किसी आरोप के पकड़े गए तमिलों की रिहाई के लिए दबाव बना रहा है।

इसके अलावा बातचीत के एजेंडे में तमिल प्रवासी समूह ग्लोबल तमिल फोरम (जीटीएफ) के घोषणापत्र भी शामिल है। जीटीएफ और बौद्ध भिक्षुओं के एक समूह ने पिछले सप्ताह पूरे देश का भ्रमण किया था।

सर्वदलीय बैठक बुलाने की कोशिश

इससे पहले राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने सर्वदलीय पार्टी की बैठक बुलाने की कोशिश की थी, लेकिन वह सफल नहीं हो पाए, जिसके बाद टीएनए के साथ बातचीत शुरू हुई थी और अब उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा होने जा रही है।

यह भी पढ़ेंः Sri Lanka: आर्थिक संकट के बाद पहली बार श्रीलंका की GDP में हुई वृद्धि, आइएमएफ की सख्त पाबंदियों से गुजर रहा देश