Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Attack on Syria: इजरायल के निशाने पर सीरिया! दमिश्क और अलेप्पो एयरपोर्ट पर किए हवाई हमले

Israel Attack on Syria इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जंग अभी जारी है। ये जंग दोनों देशों की सीमा से पार हो गई है। दरअसल इजरायल ने सीरिया के दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों को निशाना बनाया है। सीरिया ने दावा किया है कि इजरायल ने दमिश्क और अलेप्पो एयरपोर्ट पर हवाई हमले किए हैं। हमले में रनवे क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

By AgencyEdited By: Manish NegiUpdated: Thu, 12 Oct 2023 06:32 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने दमिश्क और अलेप्पो एयरपोर्ट पर हमला किया है (फोटो एपी)

एजेंसी, दमिश्क (सीरिया)। इजरायल और हमास के बीच पिछले कुछ दिनों से जंग जारी है। इस जंग में दोनों ओर से हजारों लोगों की जान जा चुकी हैं। हमास द्वारा छेड़ी गई जंग के बाद इजरायल अब आक्रामक हो गया है। इजरायल ने सीरिया में दो एयरपोर्ट को भी निशाना बनाया है।

सीरिया की स्थानीय मीडिया ने बताया कि इजरायल ने राजधानी दमिश्क और अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हवाई हमले किए हैं। हमले के बाद रनवे क्षतिग्रस्त हो गए और काम बंद हो गया है। स्थानीय न्यूज एजेंसी SANA ने बताया कि सैन्य अधिकारियों का कहना है कि हमलों में कोई हताहत नहीं हुआ है। इजरायली सेना ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

सीरिया जाने वाले थे ईरान के विदेश मंत्री

आतंकवादी फिलिस्तीनी समूह हमास द्वारा इजरायल में घातक हमलों के बाद सीरिया पर यह पहला इजराइली हमला है। बता दें कि सीरिया में अस्थिर स्थिति को लेकर ईरान के विदेश मंत्री अधिकारियों से मुलाकात करने के लिए वहां जाने वाले थे। मुलाकात से एक दिन पहले ये हमला हुआ है।

हथियारों की खेप रोकना चाहता है इजरायल

बताया जा रहा है कि इजरायल ने लेबनान के हिजबुल्लाह समेत तेहरान समर्थित आतंकवादी समूहों को ईरान से हथियारों की खेप को रोकने के लिए हवाई अड्डों और बंदरगाहों को निशाना बनाया है। इजरायल इससे पहले भी सीरिया के सरकार नियंत्रित इलाकों के अंदर सैकड़ों हमले कर चुका है।

अलेप्पो एयरपोर्ट पर पहले भी हुआ हमला

इजरायल ने इसी साल अगस्त के अंत में भी अलेप्पो एयरपोर्ट को निशाना बनाया था। हमले में एयरपोर्ट को काफी नुकसान पहुंचा था। हालांकि, इजरायल की तरफ से इसकी जिम्मेदारी नहीं ली गई।

ये भी पढ़ें:

Israel-Hamas War: क्या इजरायल में हुए हमास के हमले में किसी भारतीय की गई जान? विदेश मंत्रालय ने दी बड़ी जानकारी