Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नेपाल के दो दिवसीय यात्रा में विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री, ओली सरकार ने दिया भारत सरकार को बड़ा आश्वासन

भारतीय विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री नेपाल के दो दिवसीय दौरे पर है। इस दौरान नेपाली गृह मंत्री रमेश लेखक ने आश्वस्त किया कि उनके देश में भारत के खिलाफ कोई विरोधी गतिविधि नहीं होने दी जाएगी। मिस्त्री अपनी दो दिवसीय यात्रा में सोमवार को अपने नेपाली प्रतिपक्षी सेवा लमसल से भी मिले और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 12 Aug 2024 11:50 PM (IST)
Hero Image
ओली सरकार ने दिया भारत सरकार को बड़ा आश्वासन (Image: ANI)

काठमांडु, पीटीआई। भारत और नेपाल के द्विपक्षीय संबंधों ने भारतीय विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री के दो दिवसीय नेपाल दौरे के दौरान द्विपक्षीय संबंधों पर नया कलेवर चढ़ाया गया है। पिछले ही महीने प्रधानमंत्री केपी ओली शर्मा के सत्ता संभालने के बाद नेपाल सरकार ने अब भारत को यह आश्वासन दिया है कि वह अपनी जमीन को पड़ोसी देश के खिलाफ आतंकवाद के लिए इस्तेमाल नहीं होने देंगे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बयान जारी करके सोमवार को बताया कि विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री से मुलाकात के दौरान नेपाली गृह मंत्री रमेश लेखक ने आश्वस्त किया कि उनके देश में भारत के खिलाफ कोई विरोधी गतिविधि नहीं होने दी जाएगी। बयान में कहा गया है कि नेपाली नेताओं ने सुरक्षा, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, जल संसाधन के क्षेत्रों में भारत को नेपाल का प्रमुख साझीदार माना है।

नेपाल की सुरक्षा और बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों के लिए लेखक ने भारत के प्रति आभार जताया है। इस अवसर पर नेपाली गृह मंत्री लेखक ने वादा किया कि नेपाली क्षेत्र में पड़ोसी देशों के खिलाफ किसी भी गतिविधि को समर्थन नहीं दिया जाएगा। लेखक ने नेपाल में भारतीयों को पूरी सुरक्षा दिए जाने के साथ ही नशीले पदार्थों की तस्करी समेत सीमा पार के अन्य अपराधों पर भी लगाम लगाने के लिए सहयोग बढ़ाने और दोनों देशों की साझेदारी में काम करने की बात कही।

मिस्त्री अपनी दो दिवसीय यात्रा में सोमवार को अपने नेपाली प्रतिपक्षी सेवा लमसल से भी मिले और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की। मिस्त्री ने नेपाल के उप प्रधानमंत्री व वित्त मंत्री बिश्नू प्रसाद पौडेल से भी मुलाकात की है।

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश में तख्ता पलट के बाद उत्‍तराखंड में अलर्ट, नेपाल से सटे बॉर्डर पर चेकिंग; पुलिस-खुफिया एजेंसी जुटीं

यह भी पढ़ें: Nepal: नेपाली संसद में विश्वास मत आज, पीएम ओली की जीत तय; यहां मुश्किल हो सकती है खड़ी