Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chile Forest fire: चिली में 2010 के भूकंप के बाद आई सबसे भीषण आपदा, जंगल की आग में अबतक 112 लोगों की मौत; सैकड़ों लापता

Chile Forest fire मध्य चिली में जंगल की आग भड़कने से अब तक 112 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। अधिकारियों का कहना है कि इस आग में सैकड़ों लोग अभी भी लापता हैं। इस आपदा को लेकर राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने चेतावनी दी है कि देश को बहुत बड़ी त्रासदी का सामना करना पड़ रहा है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 05 Feb 2024 11:01 AM (IST)
Hero Image
चिली के जंगलों में लगी आग में अबतक 112 लोगों की मौत (फोटो- रॉयटर्स)

रॉयटर्स, सेंटियागो। मध्य चिली के जंगल में आग भड़कने से तबाही मची हुई है। अग्निशामकों ने रविवार को जंगल में लगी भीषण आग को बुझाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस आग में अब तक 112 लोगों की मौत हो गई है और पूरे पड़ोस को नष्ट कर दिया गया है, जबकि राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने चेतावनी दी है कि देश को "बहुत बड़ी त्रासदी" का सामना करना पड़ रहा है।

अधिकारियों का कहना है कि इस आग में सैकड़ों लोग अभी भी लापता हैं। यह आशंका जताया जा रहा है कि मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। यह भी आशंका जताया जा रहा है कि पहाड़ियों और जंगल की आग से तबाह हुए घरों पर और अधिक शव पाया जा सकता है। शुक्रवार को लगी आग ने अब विना डेल मार और वालपराइसो के बाहरी इलाकों को खतरे में डाल दिया है, जो पर्यटकों के बीच लोकप्रिय शहर है।

आग की चपेट में आए कई आस-पास के इलाके 

इन दोनों शहरों के शहरी विस्तार में राजधानी सैंटियागो के पश्चिम में दस लाख से अधिक निवासी रहते हैं। विना डेल मार क्षेत्र में रॉयटर्स द्वारा फिल्माए गए ड्रोन फुटेज में आस-पास का पूरा इलाका झुलसा हुआ दिखाई दे रहा है, जहां निवासी जले हुए घरों की भूसी तलाश रहे हैं, जहां नालीदार लोहे की छतें ढह गई हैं। सड़कों पर गाड़ियां सड़कों पर कूड़ा फैला रही थीं।

यह भी पढ़ें- Chile Forest Fires: चिली के जंगल में आग लगने से 99 लोगों की मौत, सैकड़ों लोग लापता; अब तक 1600 घर नष्ट