Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan News: पाकिस्तानी सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी, गोलीबारी में अब तक 30 की मौत

Pakistan News बयान में कहा गया है कि पिछले दो दिनों में अफगान सीमा के करीब उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में उनके ठिकानों पर तीन खुफिया-आधारित अभियानों में कुल 23 आतंकवादी भी मारे गए हैं। सेना ने कहा कि आतंकवादी सुरक्षाबलों के साथ-साथ निर्दोष नागरिकों के खिलाफ कई आतंकवादी गतिविधियों में शामिल थे। इसमें कहा गया है कि पांच सैनिक खैबर जिले में मारे गए।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 27 May 2024 10:46 PM (IST)
Hero Image
इस्लामी आतंकवादियों के साथ गोलीबारी में पांच पाकिस्तानी सैनिकों की मौत (फाइल फोटो)

रायटर्स, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में दो दिनों के दौरान तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के सदस्यों और सेना के बीच झड़पों में 30 की मौत हो गई। मरने वालों में 23 टीटीपी सदस्य और सात सैनिक शामिल हैं।सेना ने कहा कि रविवार को पेशावर के पास हसन खेल इलाके में एक खुफिया आपरेशन चलाया गया, जिसमें सुरक्षा बलों ने छह आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान दो सैनिकों की मौत हो गई। इसमें एक अधिकारी भी शामिल था।

सोमवार को प्रांत के टैंक जिले में एक अन्य आपरेशन में सैनिकों ने आतंकियों के ठिकाने पर हमला बोला। इसमें दस आतंकी मारे गए। तीसरी झड़प खैबर जिले के बाग इलाके में हुई। इसमें सुरक्षा बलों ने सात आतंकियों को मार गिराया, जबकि दो घायल हो गए। भीषण गोलीबारी के दौरान पांच सैनिक भी मारे गए। टीटीपी की कथित तौर पर अफगानिस्तान में मजबूत उपस्थिति है और वह अपने क्षेत्र का उपयोग छिपने और प्रशिक्षण देने के साथ-साथ सीमा पार हमले के लिए करता है। 

टीटीपी नेताओं ने पड़ोसी अफगानिस्तान में ली है शरण 

सेना ने यह नहीं बताया कि आतंकवादी किस समूह के थे। अफगान सीमा के पास अराजक जनजातीय क्षेत्र लंबे समय से इस्लामी और सांप्रदायिक आतंकवादियों के लिए एक सुरक्षित आश्रय स्थल रहे हैं, जो तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) नामक एक छत्र समूह के तहत काम करते हैं। टीटीपी का लक्ष्य सरकार को उखाड़ फेंकना और उसके स्थान पर कठोर इस्लामी कानून लागू करना है। इस्लामाबाद का कहना है कि टीटीपी नेताओं ने पड़ोसी अफगानिस्तान में शरण ली है जहां वे पाकिस्तान के अंदर हमले करने के लिए इस्लामी आतंकवादियों को प्रशिक्षित करने के लिए शिविर चलाते हैं।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच संबंधों में आई खटास

काबुल ने पहले कहा था कि पाकिस्तान में बढ़ती हिंसा इस्लामाबाद के लिए एक घरेलू मुद्दा है। हाल के महीनों में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच संबंधों में खटास आ गई है। इस्लामाबाद का कहना है कि काबुल पाकिस्तान को निशाना बनाने वाले आतंकवादी समूहों से निपटने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रहा है। रविवार को, पाकिस्तान ने कहा कि उसने 11 इस्लामी आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है जो आत्मघाती बम विस्फोट में शामिल थे, जिसमें पांच चीनी इंजीनियरों की मौत हो गई थी, आरोप लगाया कि हमले की योजना टीटीपी ने अफगान धरती पर बनाई थी, काबुल ने पहले इस आरोप से इनकार किया था।

यह भी पढ़ें- Pakistan Road Accident: पाकिस्तान में भीषण सड़क हादसा, वैन और ट्रक के बीच जोरदार टक्कर; एक ही परिवार के 13 लोगों की मौत